Monday 20 July 2015

98805 करोड़ में 505 किमी चलेगी मोदी की बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली: जापान इंटरनेशनल कोआपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) ने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर प्रस्तावित 'हाई स्पीड’ रेल प्रणाली को लेकर व्यवहार्यता अध्ययन की अंतिम रिपोर्ट आज रेल मंत्री सुरेश प्रभु को सौंप दी । इस परियोजना की अनुमानित लागत 98805 करोड़ रूपये होगी । मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन 505 किलोमीटर की दूरी तय करने में दो घंटे कम समय लेगी । इस समय यह सफर सात घंटे से अधिक समय का है ।

भारत स्थित जापानी राजदूत ताकेशी यागी के नेतृत्व में जेआईसीए का एक प्रतिनितधिमंडल प्रभु को रिपोर्ट सौंपने गया। परियोजना से जुडे मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट में आकलन है कि 300 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज रफ्तार से देश की पहली बुलेट ट्रेन चलाने में 98805 करोड रूपये की अनुमानित लागत आएगी । इसने सुझाव दिया है कि इसका किराया राजधानी एक्सप्रेस के प्रथम श्रेणी वातानुकूलित के किराये से अधिक होगा ।

जापानी राजदूत की ओर से अंतिम रिपोर्ट सौंपे जाने का काफी महत्व है क्योंकि बुलेट ट्रेन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पसंदीदा प्रोजेक्ट है । अधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट पढने के बाद भावी कार्रवाई तय होगी । परियोजना की मंजूरी के लिए कैबिनेट नोट अगले महीने तैयार किये जाने की उम्मीद है । यदि 2017 में कार्य शुरू होता है तो लाइन बनाने का कार्य 2023 तक पूरा होगा और इस पर परिचालन 2024 तक शुरू होगा ।

ऐसा अनुमान है कि 2023 तक लगभग 40 हजार यात्री हर दिन इस सेवा को लेंगे । जेआईसीए के अलावा फ्रांस की एसएनएफसी ने भी व्यहार्यता अध्ययन कर 'बिजनेस माडल’ मंत्रालय को सौंपा है । मुंबई-अहमदाबाद कारिडार पर ट्रेन अधिकतम 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड सकती है । शुरूआती अनुमानित लागत 65000 करोड रूपये थी लेकिन मूल्य वृद्धि और ब्याज जैसे पहलुओं को जोडने के बाद लागत बढ गयी ।
अधिकारी ने बताया कि जापान सरकार ने कम ब्याज दर पर परियोजना के वित्तपोषण की पेशकश की है। जापानी एजेंसी ने सुझाव दिया है कि लाइन का निर्माण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य 'स्टैण्डर्ड गेज’ पर किया जाए।

No comments:

Post a Comment