Tuesday 5 April 2016

देश की सबसे तेज ट्रेन 100 मिनट में दिल्ली से आगरा पहुंची

गतिमान एक्सप्रेस ने रचा इतिहास,  रेल मंत्री ने निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर झंडी दिखा कर रवाना किया
नई दिल्लीः देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ ने आज दिल्ली से ठीक सौ मिनट में सैलानियों के सबसे पसंदीदा गंतव्य स्थल आगरा पहुंचकर इतिहास रच दिया। एक सौ साठ किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चलने वाली 12050 अप/ 12049 डाउन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ राजधानी दिल्ली से सुबह दस बजकर 10 मिनट पर रवाना हुई थी और इस ट्रेन के 11 बजकर 50 मिनट पर आगरा पहुंचते ही भारतीय रेल ने इतिहास के एक नये अध्याय में प्रवेश किया।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सुबह 10 बजे दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर एक समारोह में गतिमान एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया और भारतीय रेलवे के मिशन स्पीड के आरंभ होने की घोषणा की। श्री प्रभु ने इसी मौके पर हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन के नवीकृत मुख्य परिसर एवं रिमोट कंट्रोल के जरिये आगरा स्टेशन पर आईआरसीटीसी के एग्जिक्यूटिव लाउँज का उद्घाटन का भी उद्घाटन किया।
साढ़े पांच हजार हॉर्सपॉवर क्षमता वाले डब्ल्यू ए पी -5 के साथ शताब्दी एक्सप्रेस की तरह आठ एसी चेयरकार और दो एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी के कोचों वाली गुब्बारों एवं फूल मालाओं से सजी धजी देश की सबसे तेज रफ़्तार ट्रेन जब दिल्ली से निकली तो पूरे रास्ते में लोगों ने कौतूहल से निहारा। कोचों में यात्रियों और पटरी किनारे एवं रास्ते के स्टेशनों पर खड़े लोगों ने मोबाइल से इस ऐतिहासिक लम्हों को कैमरों में कैद किया। उन्होंने जम कर तस्वीरें उतारीं और खूब वीडियों बनाये। ट्रेन में एयरहोस्टेस की तरह ट्रेन होस्टेस भी हैं। इससे पहले नई दिल्ली - अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव श्रेणी में भी ट्रेन होस्टेस चलतीं हैं।

दिल्ली से आगरा पहुंचने के दौरान फरीदाबाद,बल्लभगढ़, होडल, असावटी, पलवल और कोसीकलां स्टेशनों पर लोगों की भीड़ जमा थी। हालांकि लोगों को आगाह किया गया था कि वे रेल पटरियों से दूर रहे लेकिन लोगों में इस ट्रेन को लेकर जबरदस्त उत्साह था। आगरा छावनी के प्लेटफार्म नम्बर एक पर मंडल रेल प्रबंधक प्रभाष कुमार ने इस ट्रेन का स्वागत किया। कुमार ने बताया कि दिल्ली से आगरा के बीच सेमीहाईस्पीड गाड़ी के संचालन के लिये ट्रैक को दुरुस्त करने में करीब साढ़े तेरह लाख रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आया है। जबकि पलवल से आगरा के बीच उत्तर मध्यरेलवे जोन में 30 किलोमीटर की लंबाई में दोनों ओर फेन्सिंग करायी गयी। पूरे मार्ग पर 50 से अधिक कर्व ठीक किये गये हैं। उन्होंने दावा किया कि गतिमान एक्सप्रेस की आज औसत गति 112 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। गाड़ी ने कुल 192 किलोमीटर की दूरी में से 118 किलोमीटर की दूरी 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से तय की।  सूत्रों ने बताया कि ट्रेन ने कुछ समय के लिए 171 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भी पकडी। रास्ते में ट्रेन कुछ सेकेंड के लिए मथुरा में रूकी। ट्रेन की रफ्तार निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से तुगलकाबाद तक 90किलोमीटर प्रति घंटा, तुगलकाबाद से बल्लभगढ तक 130 किलोमीटर प्रति घंटे और उससे आगे 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली।


रेलवे के सूत्रों के अनुसार गतिमान एक्सप्रेस की पहली यात्रा में कुल 211 यात्री सवार थे जिनमें से 39 यात्री एग्जीक्यूटिव श्रेणी में और 172 यात्री चेयरकार में थे। इसके अलावा 182 मीडियाकर्मी एवं रेलवे के अधिकारी भी इसमें सवार थे। उन्हें ताजमहल का भ्रमण भी कराया गया। आईआरसीटीसी ने गतिमान एक्सप्रेस के साथ आगरा भ्रमण के दो पैकेज भी लांच किये हैं। इसमें चेयरकार में 750 व एग्जीक्यूटिव में 1050 रुपये का टिकट रखा गया है।


No comments:

Post a Comment