Thursday 21 July 2016

Full Report: दलितों की पिटाई: Rahul ने पीडि़तों से की मुलाकात

मोटा समाधियाला (गुजरात): राहुल गांधी ने आज उन दलित परिवारों से मुलाकात की जिन्हें एक मृत गाय की खाल उतारने के लिए पीटा गया था। गांधी ने उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। पीडि़तों के एक रिश्तेदार के मुताबिक, राहुल गांधी ने परिजनों के साथ करीब 40 मिनट बिताए और कहा कि इस तरह की घटनाएं भारत में हो रही हैं, इससे वह शर्मिंदा हैं।

कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा और गुरदास कामत के साथ यहां आए राहुल ने पीडि़तों के परिजनों के साथ चाय भी पी। उल्लेखनीय है कि 11 जुलाई को गिर-सोमनाथ जिले के उना कस्बे के निकट इस सुदूर गांव में कथित रूप से मृत गाय की खाल उतारने के लिए दलित युवकों की बेरहमी से पिटाई कर दी गई थी। पीडि़तों के रिश्तेदार जीतू सरवइया ने राहुल गांधी के जाने के बाद संवाददाताओं को बताया, हमने उन्हें वह सब कुछ बताया जो मेरे भाई और चाचा के साथ घटित हुआ था। 

उन्होंने हमारी बातें धैर्यपूर्वक सुनीं और हमें हर तरह की मदद का आश्वासन दिया जिससे हमें न्याय मिल सके। उसने कहा, राहुल जी ने शर्मिंदगी जताई कि इस देश में इस तरह की घटनाएं अब भी हो रही हैं और उन्होंने किसी भी आपात स्थिति में संपर्क करने के लिए अपना व्यक्तिगत नंबर दिया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी केन्द्र शासित दीव के पास विमान से उतरने के बाद बालूभाई सरवइया और उनके परिजनों से मिले।

 बालूभाई सहित उनके परिवार के सात सदस्यों की पिटाई की गई थी।भावनगर जिले में एक कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे जीतू ने कहा, उन्होंने हमसे मुद्दों और हमारे गांव में किए जा रहे भेदभाव के बारे में सवाल पूछे। हमने उन्हें बताया कि यहां छुआछूत की प्रथा अब भी मौजूद है क्योंकि हमें दूसरों से दूर रखा जाता है।

राहुल ने बाद में टि्वटर पर लिखा- "कुछ दिन पहले जो विडियो पूरे हिंदुस्तान ने देखा,वो मैने भी देखा।आज मैं उन बच्चों के परिवारों से मिला जिन्हे 40 लोगों ने मिलकर मारा। उन बच्चों के माता, पिता ने कहा की हमे रास्ता नहीं दिखाई देता। हमे यहाँ, मोदीजी के गुजरात में, हर रोज़ कुचला और दबाया जाता है आज मैं गुजरात के एक अस्पताल में गया जहाँ 11 लोगों ने आत्महत्या करने की कोशिश की। इसका मतलब क्या है? पूरे गुजरात में कमज़ोर वर्ग के लोगों को चाहे वो किसी भी जाति के हों, को दबाया जा रहा है ये किसकी लड़ाई है?ये दो विचारधाराओं की लड़ाई है।एक तरफ गांधी,सरदार पटेल,बाबासाहेब अम्बेडकर और नेहरू तो दूसरी तरफ RSS,गोलवालकर और मोदीजी हैं मोदीजी गुजरात model की बात करते हैं- यहां कोई भी उनकी विचारधारा के खिलाफ आवाज़ उठाता है तो उसे दबा दिया जाता है, कुचल दिया जाता है कांग्रेस पार्टी और गुजरात की जनता आपके साथ खड़ी हुई है। हम इस विचारधारा को गुजरात में ही नहीं, पूरे हिंदुस्तान में हराकर दिखाएंगे।"




No comments:

Post a Comment