Tuesday 21 June 2016

Cabinet Reshuffle: संजीव बालियान को मिलेगा स्वतंत्र प्रभार !

नवजोत सिंह सिद्धु को पंजाब कोटे से केबिनेट में स्थान मिलने के आसार

नई दिल्ली: मंगलवार को होने वाले मंत्रीमंडल विस्तार में 17 नए चेहरों को स्थान मिलने की संभावना है।  विस्तार में यूपी को ज्यादा तवज्जो मिलने की संभावना है। अगले साल होने वाले चुनावों के मद्देनजर यूपी के मंत्रियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है और कुछ को प्रमोट किया जा सकता है। खबर के मुताबिक मुजफ्फरनगर सांसद व केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री संजीव बालियान का ओहदा बढ़ाकर उन्हें स्वतंत्र प्रभार (खेल) वाला मंत्री बनाया जा रहा है। संजीव को वेस्ट यूपी में चौधरी अजित सिंह के मुकाबले जाट नेता के रूप में प्रोजेक्ट किया जा रहा है। अजित से गठबंधन की बातचीत भी संजीव के विरोध के कारण ही टूटी थी। माना जा रहा है कि संजीव का कार्यकाल अभी तक ठीक रहा है और उन्होंने अपनी गतिविधियों से हाईकमान का प्रभावित किया है। हालांकि उन पर कुछ आरोप भी लगे हैं लेकिन भाजपा उन्हें यूपी चुनाव में आगे रखना चाहती है।
मोदी की कैबिनेट में होने वाले फेरबदल और विस्तार के लिए नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने यूपी से 5 चेहरों को जगह देने पर सहमति जताई है। इनमें से 3 चेहरों को कैबिनेट में तो 2 को केंद्रीय संगठन में लाने की बात चल रही है। कैबिनेट में शामिल करने के लिए गोरखपुर सांसद योगी आदित्यनाथ और अपना दल सांसद अनुप्रिया पटेल के नाम पर बात हो चुकी है। इसके अलावा तीसरे चेहरे के लिए किसी दलित नाम या फिर राजस्थान के गर्वनर कल्याण सिंह के बेटे राजबीर में से किसी एक नाम पर मंथन जारी है। केंद्रीय संगठन के लिए हाल ही में राज्यसभा लाए गए शिवप्रताप शुक्ला को शामिल करना लगभग तय हो चुका है। दिल्ली और बिहार में हार के बाद अब बीजेपी का पूरा फोकस यूपी में 2017 में होने वाले इलेक्शन पर है। बिहार कोटे के गिरिराज सिंह को केबिनेट से बाहर किया जा सकता है। पंजाब में भी अगले साल चुनाव होने वाले हैं। इसी को देखते हुए पूर्व क्रिकेटर व शानदार वक्ता नवजोत सिद्धु को भी मंत्री बनाया जा सकता है। 

मोदी केबिनेट:
- मोदी और उनकी कैबिनेट ने 26 मई, 2014 को शपथ ली थी।
- उसके बाद से सिर्फ एक बार नवंबर, 2014 में कैबिनेट में बदलाव हुआ।
- तब बड़े चेहरों में शिवसेना से आए सुरेश प्रभु और गोवा के सीएम रहे मनोहर पर्रिकर को कैबिनेट में शामिल किया गया था।
- 66 मंत्रियों में से 13 उत्तर प्रदेश से।
- 8 बिहार से।
- 7 महाराष्ट्र से।
- 8 महिलाएं मोदी के कैबिनेट में।
- 34 मंत्री स्पेशलिस्ट, इनमें 15 वकील।
- 73 साल थी मनमोहन सरकार के मंत्रियों की एवरेज एज।
- 59 साल है अब मोदी मंत्रिमंडल के मेंबर्स की औसत उम्र।
- 7 मंत्री संघ से जुड़े हैं।

2 comments:

  1. bilkul galat Info Modi ke Mantrimandal men Radhamohan 66 Rajnath singh 64, Sushma Swraj 64, Arun jaitley 63,Manohar Parrikar 60, Saddanand Gowda 63, Venkaiah Naidu 66, Ravi Shankar Prasad 61, Najma Heptulla 76, Chaudhary Birender Singh 70, Ram Vilas Paswan 69, Kalraj Mishra 74, Thawar Chand Gehlot 68, Harsh Vardhan 61 This is the correct age of Maximum cabinet Ministers of GOI, Don't publish wrong onfo Mr. Newswave.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sir, what are you talking about? We said avg age

      Delete