Tuesday 28 June 2016

Full Report: विधायक कपिल देव स्टिंग में फंसे, कैरियर खतरे में पड़ा

भाजपा सांसद व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने मामले को ठंडा करने की कमान संभाली
अमित शाह ने संगठन से पूरी जानकारी मांगी, तह तक जाने की कवायद शुरू 
कपिल कुछ दिन पहले ही उपचुनाव में विधायक बने हैं। 
मुजफ्फरनगरः ‘आज तक’ चैनल के स्टिंग आपरेशन में दंगा कराने के लिए पैसा मांगते दिखने वाले सदर विधायक कपिल देव अग्रवाल के लिए इस प्रकरण ने बड़ी मुसीबत खड़ी कर दी है। जानकारी के मुताबिक इस स्टिंग का वीडियो व्हाट्स अप पर वायरल हो चुका है और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इस पर संज्ञान लिया है। मामले के लिए पार्टी ने अपनी ओर से प्राथमिक जांच शुरू कर दी है और पूरे प्रकरण में केंद्रीय मंत्री व मुजफ्फरनगर संजीव बालियान से भी हाईकमान ने पूछताछ की है। संजीव बालियान ने ही कुछ महीने पहले हुए उपचुनाव में कपिल को टिकट दिलवाया था और जी जान से चुनाव लड़वाया था। 

हालांकि कपिल ने अभी इसे फर्जी बताया है और इसे अपने खिलाफ साजिश करार दिया है लेकिन पार्टी इससे संतुष्ट नहीं है। मामले की वीडियो मंगाई जा रही है और उसकी फोरेंसिक जांच कराने की बात कही जा रही है। बहरहाल सच्चाई कुछ भी हो लेकिन अगले साल होने वाले विधानसभा के चुनावों के लिए कपिल देव की फिर से टिकट की दावेदारी के लिए ये प्रकरण बड़ा आघात माना जा रहा है। इससे पहले कपिल देव जब नगर पालिका चेयरमैन रहे थे तो उनके कार्यकाल में भ्रष्टाचार की बात उठी थी। कपिल की छवि पहले भी विवादित रही है। माना जा रहा है कि अगले साल उनका टिकट कट सकता है।

बता दें, चैनल के स्टिंग में कपिल देव अग्रवाल को एक विवादित फिल्म ‘शोरगुल’ की रिलीज के दौरान हंगामा करने की एवज में पांच लाख रुपये की सौदेबाजी करते दिखाया गया है। ये फिल्म मुजफ्फरनगर के दंगे से जुड़ी है और माना जा रहा है कि इसमें हिंदूवादी नेताओं की छवि को काफी खराब तरीके से दिखाया है। भाजपा के एक अन्य विधायक संगीत सोम ने तो इसकी रिलीज रोकने की मांग भी की है। माना जा रहा है कि ये सब फिल्म की पब्लिसिटी के लिए किया जा रहा है। स्टिंग आपरेशन ‘आपरेशन दंगाबाज’ में मुंजफ्फरनगर विधायक कपिल देव अग्रवाल, हरिद्वार में समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हाफिज मौहम्मद इरफान तथा हिन्दू संगठन से जुडे परमिन्दर आर्या शामिल है। स्टिंग में न्यूज चैनल के एक पत्रकार ने एक फिल्म के प्रदर्शन के दौरान हंगामा करने के लिए विधायक कपिल देव अग्रवाल के साथ सौदेबाजी की है। स्टिंग में दिखाया गया कि विधायक कपिल देव अग्रवाल ने फिल्म के प्रदर्शन के दौरान हंगामा करने, परदे आदि फाडने तथा फिल्म का प्रदर्शन बंद करने की मांग उठाने के लिये 5 लाख रुपये की मांग की। विधायक ने हंगामा करने के लिये 50-60 लडकां को लाने की बात कही। नोएडा स्थित एक हिन्दू संगठन के मुखिया ने भी फिल्म के प्रदर्शन के दौरान हंगामा करने की एवज में एक लाख रुपये की सौदेबाजी की। हरिद्वार समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष हाफिज मौहम्मद इरफान ने फिल्म के प्रदर्शन के दौरान 50-60 लडकों द्वारा हंगामा करने की एवज में पांच से छह लाख रुपये की मांग रखी। अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि स्टिंग में चैनल ने कुछ ओर लोगों से भी बात की या नहीं। न ही अभी स्टिंग का पूरा सच सामने आया है, लेकिन यह स्टिंग सामने आने के बाद आने वाले दिनों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश का राजनीतिक माहौल गरमा सकता है।
कपिल देव ने इस पूरे प्रकरण पर कहा है कि ये क्लिप मनघड़ंत तरीके से बनाई गई है और हो सकता है कि बात किसी अन्य प्रकरण पर हो रही हो और इसे यहां इस्तेमाल कर लिया गया। बहरहाल मामला तूल पकड़ रहा है। भाजपा का जिला संगठन इस मामले पर चुप है और माना जा रहा है कि मामले को ठंडा करने के लिए कमान खुद भाजपा सांसद संजीव बालियान ने संभाल ली है। 

दैनिक जागरण ने स्टिंग की न्यूज को प्रमुखता से छापा है। 


अमर उजाला 

दैनिक जागरण 

दैनिक हिंदुस्तान 



No comments:

Post a Comment