Saturday 9 September 2017

अब छवि बदलने की मुहिम में जुटे संजीव बालियान

मुजफ्फरनगरः सांसद संजीव बालियान ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटाए जाने के बाद जनता के बीच जाने के क्रम को आगे बढ़ाया है। पिछले एक सप्ताह में वे जनता के बीच गए हैं। व्यस्तताएं कम होने का लाभ भी मिल रहा है।
संजीव केंद्रीय मंत्री के रूप में उतना समय भी नहीं दे पा रहे थे। उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में होने वाली रस्म तेरहवीं, कथाओं, गोष्ठियों में भाग लेने का क्रम तेज किया है। उनके निकटस्थ सूत्रों का कहना है कि संजीव की टीम के खास सदस्यों ने यह महसूस किया कि तीन साल के अपने कार्यकाल में संजीव बालियान केंद्र में मंत्री होने के कारण क्षेत्र के लोगों से उस तरह का संपर्क नहीं रखा पाए। अब उनके पास समय है तो वे जनता के बीच जा रहे हैं। वे लोगों के घर पर चाय पीने भी जा रहे हैं। इसे उनके लिए अच्छा माना जा रहा है। 

हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि संजीव के व्यवहार को लेकर सबकी शिकायतें रही हैं और उन्हें इसे दूर करना होगा नहीं तो उन्हें 2019 के चुनाव के समय दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। कहा जा रहा है कि मोदी अपने कुछ सांसदों का टिकट भी काट सकते हैं। इसके लिए सभी सांसदों का रिपोर्ट कार्ड भी तैयार किया जा रहा है। संघ से भी यह रिपोर्ट ली जा रही है कि सांसद जनता के बीच जा रहे हैं या नहीं। ऐसे में संजीव बालियान का एक्टिव होना भी लाजिमी है। खैर देर आए दुरुस्त आए।

दूसरी ओर राजनीतिक हलकों में यह भी कहा जा रहा है कि संजीव बालियान के लिए 2019 में टिकट फिर से ले पाना भी सरल नहीं होगा। उनकी पार्टी में कई मजबूत दावेदार पैदा हो चुके हैं। कहा जा रहा है कि बुढ़ाना के विधायक उमेश मलिक अगली बार लोकसभा का चुनाव लड़ने का दावा पेश करने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में संजीव के सामने खुद को दावेदारी को मजबूती से बनाए रखना सरल नहीं होगा।

कुछ लोगों का कहना है कि संजीव केवल जाट नेता ही बनकर रह गए हैं लेकिन अब संजीव सभी वर्गों के लोगों से संपर्क कर रहे हैं। वे विधायक कपिल देव के साथ पंजाबी व वैश्य वर्ग के लोगों से मिल रहे हैं और उनसे संपर्क बढ़ा रहे हैं।




No comments:

Post a Comment