Monday 27 November 2017

न्यूजवेव-एग्जिट पोलः अंजू अग्रवाल की जीत के प्रबल संकेत

मुजफ्फरनगरः नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान के बाद अब जीत हार को लेकर अटकलें शुरू हो गई हैं। सभी दलों ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है लेकिन न्यूजवेव-स्पेक्ट्रम मी़डिया सर्वे की एग्जिट पोल रिपोर्ट की मानें तो कांग्रेस की अंजू अग्रवाल मुजफ्फरनगर की पहली महिला चेयरपर्सन बनने की ओर बढ़ रही हैं। न्यूजवेव ने मतदान के बाद सभी वार्डों की समीक्षा की और रूझानों पर गौर किया तो चौंकाने वाले संकेत सामने आए।


भाजपा के सभासद पद प्रत्याशियों ने की भितरघात

न्यूजवेव ने पाया कि सभासद पद के भाजपा प्रत्याशियों ने ही भाजपा की प्रत्याशी सुधाराज शर्मा के समर्थन में वोट नहीं मांगा। कई प्रत्याशियों ने तो अपने इलाकों में मतदाताओं से साफ कि आप नीचे (सभासद) उन्हें (भाजपा) को वोट दे दें और ऊपर (अध्यक्ष पद के लिए) किसी को भी दे दें। इस तरह भाजपा टिकट बंटवारे के बाद हुई भितरघात का शिकार हो गई।

न्यूजवेव ने नई मंडी- पटेल नगर के चार वार्डों में इस भितरघात को साफ महसूस किया। एक भाजपा नेता ने बताया कि सुधाराज शर्मा के टिकट को लेकर संगठन में भारी रोष था और यह रोष प्रचार में साफ नजर आया। यही वजह रही कि कांग्रेस की अंजु अग्रवाल को वैश्य मतदाताओं में भारी सफलता मिली है। अंजु ने यही दावा किया है कि वे 15-20 हजार वोटों से जीत रही हैं। हालांकि यह अति आत्मविश्वास भी हो सकता है लेकिन संकेत यह हैं कि उनकी जीत लगभग पक्की मानी जा रही है।


मुस्लिम मत सपा नहीं कांग्रेस के खाते में गए 

न्यूजवेव-स्पेक्ट्रम मीडिया के एग्जिट पोल में सबसे चौंकाने वाली बात यह सामने आई है कि सपा की प्रत्याशी मिथलेश पाल बुरी तरह चुनाव हार रही हैं। उन्हें मुस्लिम वोट नहीं मिले हैं। मुस्लिम इलाकों में भी कांग्रेस को वोट मिलते नजर आए और अंजु की जीत के आसार बढ़ गए। मुजफ्फरनगर में यूपी में सबसे ज्यादा 64 प्रतिशत मतदान भी हुआ है और इसी वजह से जीत-हार का अंतर बड़ा हो सकता है। बसपा की प्रत्याशी मुदस्सिर हसन की भी हार तय नजर आती है। अगर उन्हें मुस्लिम वोट मिल गए तो अंजु की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।



No comments:

Post a Comment