Tuesday 1 March 2016

Freedom 251 फोन: ED ने कहा- टल गया एक बड़ा घोटाला

पैसा वापस करने के लिए तैयार है मोहित गोयल, ईडी ने की दो दिन तक पूछताछ 
अब पैसा देने को राजी है कंपनी मालिक

नई दिल्लीः एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने 29 फरवरी को रिंगिंग बेल के सीईओ मोहित गोयल से कई घंटों तक पूछताछ करने के बाद कहा कि ‘फ्रीडम 251’ एक और बहुत बड़ा घोटाला साबित हो सकता था। एजेंसी ने दावा किया कि समय पर जांच शुरू करके उसने उपभोक्ताओं के पैसे को फंसने से बचा लिया है। दो दिन तक चली गोयल की पूछताछ को ED ने रिकॉर्ड भी किया है. यह जांच फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के तहत चल रही है। अब तक रिंगिंग बेल CCAvenue पेमेंट गेटवे के जरिए ऑनलाइन अपने एस्क्रो अकाउंट में 75 लाख रुपए इकट्ठा कर चुकी है। गोयल ने ED से कहा है कि वे सभी उपभोक्ताओं का पैसा वापस कर देंगे। एजेंसी ने CCAvenue को लिखा है कि वे यह पैसा रिंगिंग बेल को न दें और उनसे ये जानकारी भी मांगी है कि यह पैसा वे उपभोक्ताओं को कैसे लौटाएंगे। 251 की कीमत बताकर निश्चित रूप से रिंगिंग बेल ने ग्राहकों को बेवकूफ बनाया है। मोहित गोयल प्रसिद्धि के भूखे व्यक्ति के तौर पर नजर आए, जिसने सोचा था कि एक असाधारण स्कीम से वह लोगों और मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींच सकेगा।
एस्क्रो अकाउंट उपभोक्ताओं के पैसे की सुरक्षा के लिए ही होता है। रिंगिंग बेल ने फ्रीडम 251 के लिए CCAvenue और 4000 या ज्यादा कीमत वाले हैंडसेट्स के लिए PayU में अकाउंट शुरू किया था। एजेंसी के मुताबिक PayU ने लिखित रूप से कहा है कि वे उपभोक्ताओं का पैसा लौटा देंगे, मगर CCAvenue की प्रतिक्रिया अभी आना बाकी है।
एजेंसी अभी इसकी भी जांच कर रही है कि रिंगिंग बेल ने फ्रीडम 251 के लिए CCAvenue और बाकी हैंडसेट्स के लिए PayU को क्यों चुना? ईडी का कहना है कि हमने एक और घोटाले को होने से रोक लिया है। मालूम होता है कि वे डिलीवरी की झूठी रसीदें दिखाकर एस्क्रो अकाउंट से पैसा निकालने की योजना बना रहे थे।  ED ने कहा कि गोयल ने अपने बयान में कहा है कि वह फ्रीडम 251 प्रोजेक्ट जारी रखेंगे. पर एजेंसी उस पर कड़ी निगाह रख रही है, क्योंकि अपने ‘कैश ऑन डिलीवरी’ मॉड्यूल को लेकर उसके पास कोई व्यावहारिक बिजनेस प्लान नहीं है.



No comments:

Post a Comment