Sunday 11 October 2015

Full Report: कैसे मना Big B का Happy Birthday

जन्मदिन पर बिग बी के घर लगी प्रशंसकों की भीड़

बोले बच्चन- उपहारों से ज्यादा प्यार, स्नेह के मायने 

जन्मदिन के मौके पर घर के बाहर फैंस के साथ सैल्फी लेते हुए। 
मुंबई: आज जीवन के 73 साल वसंत पूरे करने वाले हिन्दी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन ने कहा कि उनके लिए भौतिक चीजों से ज्यादा उनके परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों का प्यार और स्नेह मायने रखता है। अमिताभ आज यहां के उपनगरीय जुहू इलाके में स्थित अपने बंगले 'जनक’ के बाहर मीडिया से बात करने के लिए आए। इस दौरान उनकी फिल्म 'डॉन’ का प्रसिद्ध गाना 'अरे दीवानो मुझे पहचानो’ बज रहा था।
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मुझे लगता है कि कितने भी उपहार परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों के प्यार और स्नेह की जगह नहीं ले सकते। मैं इसे शिष्टता और विनम्रता के साथ स्वीकार करता हूं। जब हम बच्चे थे तब उपहार मायने रखते थे लेकिन अब नहीं रखते। अभिनेता ने कहा, मैं बदलाव पर ध्यान नहीं देता, ना हीं उनका विश्लेषण करता हूं। मैं कड़ी मेहनत करने, अपने काम से लोगों का मनोरंजन करना, समाज के लिए अच्छा काम करना और लोगों के चेहरे पर मुस्कान बिखेरने की कोशिश करता हूं। मुझे लगता है कि समय के साथ परिपक्वता आती है। मैं इस दिन परिवार, दोस्तों के साथ समय बिताने में खुद को सौभाग्यशाली महसूस करता हूं। हर साल इस दिन (11 अक्तूबर) की तरह आज भी उनका बंगला फूलों से सजाया गया था और सैकड़ों प्रशंसक अपने पसंदीदा अभिनेता की एक झलक पाने के लिए बाहर इंतजार कर रहे थे। बिग बी ने कहा कि वह इतने प्यार और समर्थन के लिए अपने प्रशंसकों के आभारी हैं।

बॉलीवुड सितारों की शुभकामनाओं का अंबार

मुंबई: हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन फिल्म नगरी के लिए एक शानदार समारोह बन गया है। अब तक कई बॉलीवुड सितारे उनकी अच्छी सेहत और खुशहाल जीवन के लिए उन्हें शुभकामनाएं दे चुके हैं। अभिनेता ऋषि कपूर से लेकर नवोदित अभिनेत्री अतिया शेट्टी सभी ने ट्विटर के जरिए बॉलीवुड के महानायक को उनके 73वें जन्मदिन पर बधाई दी। बच्चन के साथ ‘अमर अकबर एंथनी’, ‘नसीब’ , ‘कुली’ और ‘अजूबा’ जैसी फिल्में कर चुके ऋषि कपूर ने ट्वीट किया, अमित जी को जन्मदिन की ढेरों बधाई। वह सभी के लिए एक स'चे प्रेरणा स्रोत हैं। जाने माने अभिनेता अनुपम खेर ने भी उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा, जन्मदिन मुबारक बच्चन जी। ईश्वर आपको लंबी उम्र, खुशहाल और शांतिपूर्ण जीवन दे। आपके प्रति स्नेह और सम्मान हमेशा बरकरार रहेगा। हेमा मालिनी ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी।
बेटे अभिषेक बच्चन के बेहद करीबी फिल्मकार रोहन सिप्पी ने भी अभिनेता को लिखा, हैप्पी बर्थडे सुप्रीमो सीनियर बच्चन। हैदर के अभिनेता शाहिद कपूर, अभिनेत्री माधुरी दीक्षित, सेलिब्रिटी डिजानर मनीष मल्होत्रा, हास्य कलाकार कपिल शर्मा, बॉलीवुड सुंदरी बिपाशा बसु ने भी उन्हें जन्मदिन पर बधाई दी।
इसके अलावा, संगीतकार शेखर रवजियानी, फिल्मकार फराह खान, बांग्ला फिल्म कलाकार प्रसेनजीत चटर्जी, अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा, निर्देशक सुजॉय घोष, मधुर भंडारकर, अभिनेत्री दिया मिर्जा और अतिया शेट्टी जैसी शख्सियतों ने उन्हें जन्मदिन पर बधाई दी और उनके मंगल जीवन की कामना की। 73 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन अपने काम में कमी लाने का इरादा नहीं रखते और उनकी ख्वाहिश है कि बॉलीवुड के तीनों खान सितारे - सलमान, शाहरूख और आमिर अगले 100 साल तक एकसाथ मिलकर काम करते रहें।लगभग 50 साल के हो चुके खान अभिनेताओं के बारे में पूछे जाने पर ब'चन ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वे आगे भी काम जारी रखेंगे। उन्हें अगले 100 साल के लिए काम जारी रखना चाहिए। अपने नए टीवी शो ‘आज की रात है जिंदगी’ को लेकर बेहद उत्साहित बच्चन ने कहा कि वे कई लोगों के प्रेरणा स्रोत हैं। मैं उन सभी को अपनी शुभकामना देता हूं। कई गंभीर मुद्दों पर मुखरता से अपना विचार रखने वाले ब'चन से जब मौजूदा एफटीआईआई विवाद के बारे पूछा गया तब उन्होंने कहा, मुझे इस मसले के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए इस पर कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा। पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के छात्र टीवी अभिनेता और भाजपा सदस्य गजेंद्र चौहान को इसका अध्यक्ष बनाए जाने के खिलाफ 120 दिन से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

कुली वाले हादसे के बाद एक प्रशंसक समोसे लेकर आया

मुंबई: अपने नये टीवी कार्यक्रम में महानायक अमिताभ बच्चन साधारण लोगों की असाधारण कहानियां साझा करेंगे और अभिनेता ने खुलासा किया कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से अकसर अपने जीवन में ऐसे लोग मिले हैं। अपना 73वां जन्मदिन मना रहे अमिताभ ने 1982 में 'कुली’ फिल्म के सेट पर हुए हादसे के समय की एक घटना को याद करते हुए बताया कि तब एक प्रशंसक समोसे से भरी एक टोकरी लेकर उनके पास आया और उनसे उन्हें छूने को कहा।

अमिताभ ने कहा, 'कुली’ वाले हादसे के बाद जब मैं घर लौटा तब एक व्यक्ति समोसे से भरी एक टोकरी के साथ आया। उसने कहा 'कृपया इसे छुएं, आप वापस आए हैं और दुरूस्त हैं इसलिए मैं उन्हें बांटना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि वह तब हैरान रह गए जब उन्होंने समोसे से भरी एक ट्रक देखी और जब इसके बारे में पूछा तो उस व्यक्ति ने कहा, मेट्रो सिनेमा के पास मेरी समोसे की एक दुकान है। मैं एक समोसा आठ आने में बेचता हूं लेकिन जब आपकी फिल्में वहां लगती हैं तो मैं उन्हें एक रुपए में बेचता हूं। मैंने जो कुछ कमाया है वह आपकी वजह से है इसलिए अब मैं चैरिटी करना चाहता हूं।
अभिनेता ने एक और घटना को याद करते हुए कहा कि जब वह अस्पताल में हादसे से उबर रहे थे तब टिकटों की काला बाजारी करने वाला एक व्यक्ति उनके परिवार के लोगों को हर दिन एक गुलाब देता था। उन्होंने कहा, 'जब मैं ठीक होने के बाद घर पहुंचा, वह आया और कहा, 'मैं काला बाजारी करता हूं और जो कुछ कमाया है आपकी फिल्मों के कारण कमाया है। मैंने उनकी मदद से अपनी बहनों और एक रिश्तेदार की शादी करायी। मैं आपका शुक्रिया अदा करना चाहता था इसलिए मैंने आपको हर दिन एक गुलाब भेंट किया।

मेरे ऊपर फिल्म बनी तो वह फ्लॉप होगी: अमिताभ

मुंबई: हिन्दी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन ने कहा कि फिल्मकारों को उनके जीवन पर फिल्म बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह एक 'फ्लॉप’ फिल्म साबित होगी। समकालीन हिन्दी सिनेमा में जानी मानी हस्तियों के उपर फिल्म बनाने के चलन को देखते हुए जब अमिताभ से उन पर फिल्म बनाने के विचार की बाबत पूछा गया तो उन्होंने कहा,'मुझे नहीं लगता कि मेरे उपर फिल्म बननी चाहिए। मैं उस चलन (जीविका) में नहीं हूं। मुझे नहीं लगता कि मुझमें वह क्षमता है। यह एक फ्लॉप होगी।

'शोले’ फिल्म के अभिनेता ने कहा कि अगर कोई उनके पिता लेखक और कवि हरिवंश राय बच्चन पर फिल्म बनाता है तो उन्हें ज्यादा अच्छा लगेगा। उन्होंने कहा, अगर कोई उनके ऊपर डॉक्यमेंट्री बनाता है तो ठीक है। लेकिन व्यक्तिगत रूप से मुझे नहीं लगता कि मैं उनपर फिल्म बनाउंगा। अभिनेताओं की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित करने वाले अभिनेता से जब पूछा गया कि आज फिल्म जगत में कौन उनकी जगह ले सकता है तो उन्होंने कहा कि किसी एक का नाम लेना नाइंसाफी होगी। उन्होंने कहा, लोगों की अपनी खुद की स्टाइल होती है। वह अच्छा काम करते हैं और लोगों को अपने तरीके से प्रेरित करते हैं। यह कहना सही नहीं होगा कि मेरी जगह कौन लेगा। मैं दिलीप कुमार, वहीदा रहमान से प्रेरित होता हूं। आज के युवा सलमान, शाहरूख, आमिर, रणबीर, रितिक रोशन से प्रेरित होते हैं।



No comments:

Post a Comment