Friday 14 August 2015

सानिया मिर्जा को खेल रत्न, रोहित समेत 17 अन्य को अर्जुन पुरस्कार

नई दिल्ली: सानिया मिर्जा के नाम की घोषणा औपचारिक रूप से आज राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिये कर दी गई और वह देश का सर्वोच्च खेल सम्मान पाने वाली दूसरी टेनिस खिलाड़ी बन गई । सरकार ने 2015 के अर्जुन पुरस्कार विजेताओं के नाम का भी ऐलान कर दिया जिसमें 17 खिलाड़ी शामिल हैं । इनमें क्रिकेटर रोहित शर्मा, निशानेबाज जीतू राय, जिम्नास्ट दीपा करमाकर, हाकी खिलाड़ी पी आर श्रीजेश, कुश्ती में बजरंग और बबीता, एथलीट एम आर पूवम्मा, बैडमिंटन खिलाड़ी के श्रीकांत और मुक्केबाज मनदीप जांगड़ा प्रमुख हैं ।
सानिया ने टोरंटो से कहा , मेरे लिये यह बहुत फख्र की बात है । मैं अपने देश से मिले प्यार और सम्मान से अभिभूत हूं । उन्होंने कहा , दुनिया के हर कोने में अपने देश की नुमाइंदगी करना मेरे लिये फख्र की बात रही है । सरकार से मेरे इन प्रयासों को मिली सराहना से मुझे आगे और अ'छे प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी । मैं अपने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देना चाहूंगी । सानिया फिलहाल महिला युगल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी है । इस साल मार्तिना हिंगिस के साथ विम्बलडन खिताब जीतकर वह महिला युगल ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई ।
लिएंडर पेस के बाद सानिया खेल रत्न पुरस्कार पाने वाली दूसरी टेनिस खिलाड़ी है । पेस को 1996 में यह पुरस्कार दिया गया था जब उन्होंने 1996 अटलांटा ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था । अपने कैरियर में तीन मिश्रित युगल ग्रैंडस्लैम जीतने वाली सानिया ने स्क्वाश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल, चक्काफेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा, ट्रैक और फील्ड स्टार टिंटू लुका, बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधू और हाकी कप्तान सरदार सिंह को पीछे छोड़कर यह पुरस्कार हासिल किया । राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 29 अगस्त को आयोजित समारोह में ये पुरस्कार प्रदान करेंगे । खेल रत्न को स्मृति चिन्ह के साथ 7 . 5 लाख रूपये दिये जाते हैं जबकि अर्जुन पुरस्कार के लिये एक स्मृति चिन्ह और पांच लाख रूपये नकद मिलते हैं । पेशेवर सर्किट पर अच्छा प्रदर्शन करने के अलावा सानिया ने 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में मिश्रित युगल में स्वर्ण और महिला युगल में कांस्य पदक जीता था । उसे 2004 में अर्जुन पुरस्कार मिला था जबकि 2006 में उसे पद्मश्री से नवाजा गया था । सानिया ने आस्ट्रेलियाई ओपन ( 2009), फ्रेंच ओपन (2012) और अमेरिकी ओपन (2014) मिश्रित युगल खिताब भी जीते हैं । रोहित ने वनडे क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया और पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की रिकार्ड पारी खेली।

No comments:

Post a Comment