Saturday 15 August 2015

जीत के करीब पहुंचकर भारत की शर्मनाक हार



गाले: क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और श्रीलंका ने पहले क्रिकेट टेस्ट में हार की कगार पर पहुंचकर पासा पूरी तरह पलटते हुए भारत को चौथे दिन 63 रन से हराकर इसे साबित कर दिया। जीत के लिये 176 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 49 . 5 ओवर में सिर्फ 112 रन पर आउट हो गई । इस जीत से श्रीलंका ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1 . 0 की बढत बना ली । उसकी जीत के नायक बायें हाथ के स्पिनर रंगाना हेराथ रहे जिन्होंने 48 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि थारिंडू कौशल को तीन विकेट मिले । भारतीय पारी आज 41 . 5 ओवर में ही सिमट गई और स्पिनरों की मददगार पिच पर मैच साढे तीन दिन में खत्म हो गया ।
इस मैच को श्रीलंका की नाटकीय वापसी के लिये याद रखा जायेगा । पहली पारी में 192 रन से पिछडऩे के बाद मेजबान ने जिस तरह से पासा पलटा , वह काबिले तारीफ है । दूसरी पारी में उसके पांच विकेट 95 रन पर निकल गए थे लेकिन दिनेश चांदीमल ने नाबाद 162 रन बनाकर सब कुछ बदल दिया । इसके बाद से श्रीलंका ने भारत को वापसी का मौका नहीं दिया । एक बल्लेबाज के नुकसान पर पांच गेंदबाजों को लेकर उतरने की भारत की रणनीति भी गलत साबित हुई क्योंकि आसान लक्ष्य का सामना करने के लिये उसकी बल्लेबाजी में गहराई नहीं दिखी । भारतीय बल्लेबाज रक्षात्मक मानसिकता के साथ आज मैदान पर उतरे । शिखर धवन को पहला रन बनाने के लिये 36 गेंद का इंतजार करना पड़ा । भारतीयों को स्पिन खेलने का महारती माना जाता है लेकिन आज बल्लेबाजों में ना तो तकनीक नजर आई और ना ही फुटवर्क ।

अजिंक्य रहाणे (36) और शिखर धवन (28) ही कुछ देर टिक सके जबकि दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे । लंच से पहले भारत ने छह विकेट 55 रन के भीतर गंवा दिये । कौशल ने अमित मिश्रा को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया । इस शर्मनाक हार से भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को निराशा हाथ लगी जो आजादी का जश्न जीत के साथ मनाने के मूड में थे । दोनों टीमें अब कोलंबो जायेंगी जहां 20 अगस्त से दूसरा टेस्ट खेला जाना है। भारतीय पारी का पतन सुबह शुरू हुआ जब हेराथ ने टेस्ट क्रिकेट में 22वीं बार पांच या अधिक विकेट लिये । पहले सत्र में उन्होंने 24 रन देकर चार विकेट चटकाये । भारत ने जीत के लिये 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट 55 रन के भीतर गंंवा दिये । शिखर धवन ने कल के स्कोर नाबाद 13 और ईशांत शर्मा ने नाबाद पांच रन से आगे खेलना शुरू किया था।
दोनों ने काफी धीमा खेला जो भारत के लिये नुकसानदेह साबित हुआ । तेज गेंदबाजों के सात ओवरों में सिर्फ सात रन बने । इसके बाद स्पिनरों को गेंद सौंपी गई । ईशांत को पहली ही गेंद पर हेराथ ने पगबाधा आउट किया। चौथे नंबर पर उतरे रोहित शर्मा चार रन बनाकर हेराथ का शिकार बने। तीन ओवर बाद कप्तान विराट कोहली : 3 : कौशल की गेंद पर फारवर्ड शार्ट लेग में कौशल सिल्वा को कैच थमा बैठे । ड्रिंक्स ब्रेक के वक्त भारत का स्कोर चार विकेट पर 45 रन था ।
अजिंक्य रहाणे ने पांचवें विकेट के लिये धवन के साथ 15 रन जोड़े जिससे भारत 50 के पार पहुंचा । धवन ने 28वें ओवर में अपना विकेट गंवा दिया जिनका रिटर्न कैच कौशल ने लपका । तीन ओवर बाद रिधिमान साहा : 2 : भी हेराथ की गेंद पर चूके और स्टम्पिंग का शिकार हो गए । हरभजन सिंह 33वें ओवर में सिल्वा को कैच देकर लौटे । लंच के बाद भारत की हार तय हो चुकी थी और बस यह देखना बाकी था कि रहाणे उसे कब तक टाल पाते हैं । आर अश्विन ब्रेक के बाद तीसरे ओवर में मिडआन पर कैच दे बैठे । प्रसाद ने हेराथ की गेंद पर उनका कैच लपका । अमित मिश्रा ने रहाणे के साथ 7 . 3 ओवर बल्लेबाजी की । दोनों ने 21 रन जोड़कर भारत को 46वें ओवर में 100 के पार पहुंचाया । अगले ओवर में रहाणे के आउट होते ही चमत्कारिक वापसी की भारत की उम्मीदों पर पानी फिर गया । मिश्रा को कौशल ने सिली प्वाइंट पर दिमुथ करूणारत्ने के हाथों लपकवाकर भारतीय पारी का अंत किया ।

स्कोर बोर्ड
श्रीलंका पहली पारी : 183 रन
भारत पहली पारी : 375 रन
श्रीलंका दूसरी पारी : 367 रन
भारत दूसरी पारी :
केएल राहुल पगबाधा बो हेराथ 05
शिखर धवन का और बो कौशल 28
ईशांत शर्मा पगबाधा बो हेराथ 10
रोहित शर्मा बो हेराथ 04
विराट कोहली का सिल्वा बो कौशल 03
अजिंक्य रहाणे का मैथ्यूज बो हेराथ 36
रिधिमान साहा स्ट चांदीमल बो हेराथ 02
हरभजन सिंह का सिल्वा बो हेराथ 01
आर अश्विन का प्रसाद बो हेराथ 03
अमित मिश्रा का करूणारत्ने बो कौशल 15
वरूण आरोन नाबाद 01
अतिरिक्त : 4 रन
कुल योग : 49 . 5 ओवर में 112 रन
विकेट पतन : 1 . 12, 2 . 30 , 3 . 34, 4 . 45, 5 . 60, 6 . 65, 7 . 67, 8 . 81, 9 . 102
गेंदबाजी :
प्रसाद 4 . 2 . 4 . 0
हेराथ 21 . 6 . 48 . 7
कौशल 17.5 . 1 . 47 . 3
प्रदीप 6 . 3 . 8 . 0
मैथ्यूज 1 . 0 . 3 . 0

कोहली ने पांच गेंदबाजों की रणनीति का बचाव किया, हार के लिए बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया
गालेः भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति का बचाव करते हुए कहा कि पहले क्रिकेट टेस्ट में हार के लिए बल्लेबाज जिम्मेदार हैं जो यहां 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने में नाकाम रहे। कोहली ने कहा कि वह यह नहीं कहेंगे कि उन्हें अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी खेली क्योंकि उन्होंने पांच गेंदबाजों और इतने ही बल्लेबाजों के साथ खेलने का फैसला किया था।

कोहली ने टीम की 63 रन की हार के बाद कहा, अगर मैंने कहा था कि मैं पांच गेंदबाजों के साथ खेलूंगा तो इस तरह के प्रदर्शन के बाद मैं यह नहीं कह सकता कि काश मेरे पास अतिरिक्त खिलाड़ी होता।उन्होंने कहा, आप 12 खिलाडिय़ों के साथ नहीं खेल सकते। अगर मैंने 20 विकेट लेने के लिए पांच गेंदबाजों के साथ खेलने का फैसला किया है तो यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम बेहतर तरीके से बल्लेबाजी करें और आज हमने ऐसा नहीं किया। इसलिए मैं कोई बहाना नहीं बना रहा और ना ही यह इ'छा कर रहा हूं कि काश अतिरिक्त बल्लेबाज होता। हमें छह बल्लेबाजों के साथ बेहतर प्रदर्शन करना चाहिए था। कोहली ने कहा, हमारा विचार 20 विकेट चटकाना था और गेंदबाजों ने ऐसा करके काफी अ'छा काम किया और हमें मैच में बनाए रखा। हमें 170 रन के आसपास का लक्ष्य मिला इसलिए हमारे पास मैच जीतने का मौका था। कोहली ने आज साफ तौर पर कहा कि श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के बाद विवादित डीआरएस के इस्तेमाल के मसले पर बातचीत जरूरी है । भारत की डीआरएस इस्तेमाल नहीं करने की नीति पर फिर बहस शुरू हो गई जब मैन आफ द मैच दिनेश चांदीमल को आर अश्विन की गेंद पर अंपायर नाइजेल लोंग ने बैट पैड कैच पर नाट आउट करार दिया । उस समय चांदीमल ने सिर्फ पांच रन बनाये थे जबकि बाद में उसने 162 रन की पारी खेलकर मैच का पासा पलट दिया । कोहली ने मैच के बाद कहा, हम इस श्रृंखला में इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। फिलहाल मैं इस मसले पर अभी बात नहीं करना चाहता। श्रृंखला खत्म होने के बाद हम इसकी अहमियत पर बात करेंगे और यह देखेंगे कि हम इसका इस्तेमाल कितना करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, मैं इस मैच में डीआरएस या किसी और मसले पर बहस करना नहीं चाहता। हम इस हार के लिये खुद कसूरवार है । हमने बहुत खराब खेला।

No comments:

Post a Comment