Saturday 15 August 2015

FULL SPEECH: भ्रष्टाचार रूपी दीमक को पूरे देश से मिटाने के लिए लगाने होंगे बार-बार इंजेक्शन: मोदी

नई दिल्ली: स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश से भ्रष्टाचार को मिटाने की आह्वान किया। उन्होंने अपील की कि भ्रष्टाचार से सबसे ज्यादा पीडि़त आम आदमी और जब तक पूरे देश में इसके खिलाफ अभियान की गूंज नहीं सुनाई देगी तब तक इसे हटाने में सफलता नहीं मिलेगी। भ्रष्टाचार को एक दीमक की तरह बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ये दीमक हमें तब नजर आती है जब ये हमारे बेडरूम में कपड़ों की अलमारी तक पहुंच जाती है। इसके बाद हमें इसे समाप्त करने के लिए एक-एक कोने में बार-बार इंजेक्शन लगाते रहने होंगे।
पीएम मोदी ने उमस भरी गर्मी के बीच पसीनों से लथपथ होने के बावजूद जोशीले और अपने चिर परिचित अंदाज में लाल किले से अपने दूसरे संबोधन में कहा यह देश भ्रष्टाचार से मुक्त हो, इसके लिए ऊपर से प्रयास शुरू करना होगा। इतने बड़े देश से भ्रष्टाचार मिटाना है तो इसके लिए कोटि कोटि प्रयास करने होंगे। काला धन पर काबू करने के बारे में भी ऐसे इंजेक्शन की जरूरत बताते हुए उन्होंने कहा कि इंजेक्शन का साइड इफेक्ट होगा लेकिन यह बीमारी इतनी घातक है कि साइड इफेक्ट के बाद भी यह इंजेक्शन देना होगा। कालाधन पर बनाये गए सख्त कानून का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कालाधन लाने का प्रयास हो रहा है। यह लम्बी प्रक्रिया है लेकिन एक फायदा तो हुआ है कि अब कोई काला धन बाहर नहीं भेज रहा है।
मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक नये अभियान 'स्टार्टअप इंडिया:स्टैंडअप इंडिया’ की घोषणा की, साथ ही एकता को देश की पूंजी बताते हुए समाज में जातिवाद के जहर और सम्प्रदायवाद के जुनून को नहीं पनपने देने पर जोर दिया। मोदी ने 69वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में सवा सौ करोड़ भारतवासियों की सरलता और भाईचारे को राष्ट्र की ताकत बताया और उद्यमिता को प्रोत्साहित करने, किसानों के कल्याण, भ्रष्टाचार एवं सम्प्रदायवाद से निपटने के उपायों पर चर्चा की।
बहुचर्चित मुद्दे 'वन रैंक,वन पेंशन’ का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस तिरंगे की छत्रछाया और लाल किले की प्राचीर से मैं फिर से विश्वास दिलाता हूं कि हमने सिद्धांत रूप में वन रैंक, वन पेंशन को स्वीकार कर लिया है। इस पर बात अंतिम दौर में पहुंची है। सम्पूर्ण राष्ट्र के विकास को ध्यान में रखते हुए, हर किसी को न्याय मिले, इसे ध्यान में रखते हुए 20-25 साल से लटकी इस समस्या के लिए हम रास्ता खोज रहे हैं, वार्ता चल रही है और मैं सुखद परिणाम की उम्मीद करता हूं। खास बात ये रही कि अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने हालांकि संसद में कामकाज बाधित होने के बारे में कुछ नहीं कहा, जिस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में चिंता जताई थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से अपने संबोधन में 'स्टार्टअप इंडिया:स्टैंडअप इंडिया’ का भी ऐलान किया। उन्होंने युवाशक्ति के लिए 'स्टार्टअप इंडिया’ की घोषणा करते हुए कहा कि स्टार्टअप देश को नया आयाम दे सकता है। इसे विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में सवा लाख बैंकों की शाखाएं हैं और बैंकों की हर शाखा आदिवासी क्षेत्रों में कम से कम एक आदिवासी युवा को, दलित क्षेत्र में कम से कम एक दलित को उद्यम के लिए ऋण दें। साथ ही महिलाओं को उद्यम लगाने में मदद करें।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में स्टार्टअप इंडिया, देश के भविष्य के लिए स्टैंडअप इंडिया होगा। हम स्टार्टअप के मामले में पहले नबंर पर आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह बी आर अंबेडकर को इस वर्ष उनकी 125वीं जयंती पर समर्पित होगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में जो उद्योग अधिक से अधिक रोजगार देने का काम करेंगे, उनके लिए अलग से आर्थिक पैकेज होगा।

छींटदार केसरिया साफा और सुनहरा कुर्ता व सफेद चूड़ीदार पहने प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद लगभग डेढ घंटे के अपने भाषण में इसी लाल किले की प्राचीर से अपने पिछले संबोधन से की गई घोषणाओं का लेखाजोखा दिया। उन्होंने कहा कि खनिजों की बहुलता वाले इलाकों के कल्याण के लिए 6000 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंंगे जहां आदिवासी बसते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि जातिवाद के जहर और सम्प्रदायवाद के जुनून की किसी भी रूप में कोई जगह नहीं होगी और न ही इसे पनपने दिया जायेगा। इसे विकास के अमृत से मिटाया जायेगा।
प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने दूसरे संबोधन में कहा कि देशवासियों की 'टीम इंडिया’ भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकेगी और 2022 तक यानी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक भारत को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में ला खड़ा करेंगे। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को जारी रखने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि 15 महीने की उनकी सरकार पर अब तक एक नए पैसे के भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा है। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने जिस काम के लिए मुझे बिठाया है, मैं हर जुल्म सहता रहूंगा, अवरोध सहता रहूंगा लेकिन भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने को साकार करके रहूंगा।
इस संदर्भ में प्रधानमंत्री ने कोयला, स्पेक्ट्रम एवं एफएम रेडियो की लाइसेंस नीलामी में भ्रष्टाचार को दूर कर पारदर्शी प्रक्रिया अपनाने से देश को हुए करोड़ों रूपये के लाभ का जिक्र किया। मोदी ने बताया कि एलपीजी से जुड़े प्रत्यक्ष नकद अंतरण और लोगों के स्वेच्छा से एलपीजी सब्सिडी छोडऩे से 15 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई है। मोदी ने कहा कि कालाधन अनुपालन व्यवस्था के तहत अब तक लोग 6500 करोड़ रूपये के अघोषित धन की सूचना दे चुके हैं। प्रधानमंत्री ने अगले एक हजार दिन में 18500 गांव को बिजली पहुंचाने का वादा किया।
प्रधानमंत्री ने 2022 तक भारत को ऐसा विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प व्यक्त किया जिसमें हर व्यक्ति के पास अपना घर हो, 24 घंटे बिजली मिले, किसान समृद्ध हों, महिलाएं सम्पन्न हों, युवा स्वाबलंबी बनें और बुजुर्ग सकुशल हों । देश को और गरीबों को लूटने की इजाजत नहीं देने का संकल्प दोहराते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि रसोई गैस सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में पहुंचाने से इसकी कालाबाजारी और दुरुपयोग बंद हुआ है और इससे 15,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। क्या यह भ्रष्टाचार खत्म करने का हिस्सा नहीं है? मोदी ने कहा कि करीब 20 लाख लोगों ने स्वेच्छा से एलपीजी सब्सिडी छोड़ी है। इससे रसोई घर के ईंधन को दूरदराज गरीबों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने कोयला ब्लाकों की नीलामी की, देश के खजाने में 3 लाख करोड़ रूपया आ रहा है। उन्होंने कहा कि पॉलिटिकल पंडितों से प्रार्थना करता हूं कि मैं जो घोषणाएं करता हूं, उसे राजनीतिक तराजू से नहीं तौलें। सवाल ये है कि भ्रष्टाचार गया कि नहीं गया। हिन्दुस्तान की सम्पत्ति लूटने वालों के दरवाजे बंद हुए कि नहीं?
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ 800 केस दर्ज हुए थे जबकि हमारी सरकार के आने के बाद से 1800 केस दर्ज हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ये आंकड़े बताते हैं कि सरकार के भ्रष्ट मुलाजिमों के खिलाफ लड़ाई लडऩे का हमारा माद्दा क्या है। महंगाई के बारे में भी उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार के आने से पहले जहां महंगाई दोहरे अंकों में थी वह अब केवल 3-4 प्रतिशत रह गई है।

No comments:

Post a Comment