Wednesday 26 August 2015

राहुल गांधी को जल्द कांग्रेस अध्यक्ष का प्रभार संभालना चाहिए : सचिन पायलट

नई दिल्लीः राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख सचिन पायलट का कहना है कि राहुल गांधी को जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष का प्रभार संभालना चाहिए और सोनिया गांधी को संसदीय दल के प्रमुख के रूप में संगठन का मागदर्शन करना चाहिए। पायलट महसूस करते हैं कि कांग्रेस उपाध्यक्ष ने लोकसभा चुनाव में पराजय के बाद पार्टी में ऊर्जा भरने का काम किया है और संसद में और बाहर सत्तारूढ़ भाजपा को निशाने पर लेकर पार्टी का आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं।
पायलट ने एक इंटरव्यू में कहा, राहुल गांधी को जल्द ही प्रभार संभाल लेना चाहिए। उन्होंने हालांकि जोर दिया कि यह उनका निजी मत है और राहुल गांधी को पदोन्नत करने के बारे में कांग्रेस कार्यकारी समिति फैसला करेगी। उन्होंने कहा, यह पार्टी का सामूहिक फैसला होगा। उल्लेखनीय है कि राहुल ने राज्य में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पराजय के बाद राजस्थान इकाई का नेतृत्व करने का दायित्व सचिन पायलट को सौंपा है। पायलट ने इस बात पर जोर दिया कि सोनिया गांधी पार्टी की 'मार्गदर्शक शक्ति’ बनी रहेंगी।
सचिन पायलट ने कहा कि राहुल की रणनीति राज्यों में पार्टी को मजबूत बनाने की है ताकि वह केंद्र में वापसी के लिए साल 2019 में होने वाले अगले आम चुनाव तक ताकत वापस हासिल कर ले। संसद के कामकाज में कांग्रेस की 'बाधाकारी’ भूमिका संबंधी आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्य विपक्षी दल का यह कर्तव्य है कि वह ललित मोदी प्रकरण और व्यापमं घोटाले में भाजपा नेताओं की कथित संलिप्तता को उजागर करे।
पायलट ने कहा, सिर्फ इसिलए कि आपके पास बहुमत है, इसका अर्थ यह नहीं कि आपको अपनी इच्छा के अनुरूप कुछ भी करने का ब्लैंक चेक मिल गया है। उन्होंने भूमि विधेयक पर हठधर्मिता और विपक्ष तक पहुंचने में विफलता का आरोप लगाते हुए नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधा।
कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस को सुधार के मुद्दे पर भाजपा के प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है और दावा किया कि भाजपा जब विपक्ष में थी तब छोटे छोटे मुद्दों पर संसद में कामकाज बाधित करती थी। पायलट ने कहा, हम बाधा उत्पन्न करने का काम नहीं करना चाहते हैं लेकिन संसद चलाना सरकार का जिम्मेदारी है। वे विपक्ष तक पहुंचने की जहमत नहीं उठाते हैं। इस भावना का अभाव हो गया है।
राहुल ने पाकिस्तानी गोलाबारी में प्रभावित लोगों से मुलाकात की  
बालकोट (जम्मू कश्मीर): कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पुंछ में नियंत्रण रेखा के समीप के इलाकों में पाकिस्तानी गोलाबारी से प्रभावित परिवारों के लोगों से मुलाकात की और कहा कि केंद्र को पुनर्वास, मुआवजा, बीमा कवर समेत इनकी मांगों को पूरा करना चाहिए।  कांग्रेस उपाध्यक्ष की आज से तीन दिनों की जम्मू कश्मीर यात्रा शुरू हुई। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर बालकोट में संघर्षविराम के उल्लंघन करने के दौरान मारे गए छह नागरिकों के परिवार के लोगों से मुलाकात की।  इस दौरान राहुल ने अजीम से कहा,  मैं यहां आपके दुख और अपने प्रियजन को खोने की पीड़ा को साझा करने आया हूं।पाकिस्तानी गोलाबारी में अजीम के भाई अमीन की मौत हो गई थी और परिवार के एक सदस्य रमीज घायल हुए।  कांग्रेस उपाध्यक्ष के साथ पार्टी की नेता अंबिका सोनी और जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख गुलाम अहमद मीर गए थे। राहुल ने 52 वर्षीय सरपंच करामत हुसैन के परिवार के लोगों से बातचीत की । हुसैन की गोलीबारी में मौत हो गई थी। उन्होंने सभी संभव मदद का भरोसा दिया। 



No comments:

Post a Comment