Wednesday 12 August 2015

गाले टेस्टः पहले ही दिन रोमांचक दौर में पहला टेस्ट

श्रीलंका के 183 के जवाब में भारत के 2 विकेट पर 128 रन 
गालेः भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन आज यहां शुरूआत में दो झटके खाने के बाद संभलकर खेलते हुए दो विकेट पर 128 रन बनाए। इससे पहले श्रीलंका की टीम 183 रन पर ढेर हो गई थी। भारत की ओर से शिखर धवन ने नाबाद 53 जबकि कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 45 रन बनाए हैं। भारत अब श्रीलंका से सिर्फ 55 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। भारत ने तीसरे विकेट की 100 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत मैच पर पकड़ मजबूत कर ली। धवन ने 103 गेंद की अपनी पारी में छह चौके जड़े हैं जबकि कोहली की 77 गेंद की पारी में सात चौके शामिल हैं। मेहमान टीम अब श्रीलंका से सिर्फ 55 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं।

हालांकि भारत की शुरूआत भी हालांकि अच्छी नहीं रही और उसने 10वें ओवर में 28 रन तक ही सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (7) और रोहित शर्मा (9) के विकेट गंवा दिए थे। राहुल को तीसरे ओवर की अंतिम गेंद पर धम्मिका प्रसाद ने पगबाधा आउट किया। रोहित क्रीज पर बिलकुल भी सहज नजर नहीं आए। नौवें ओवर में प्रसाद ने उन्हें भी पगबाधा आउट कर दिया लेकिन यह गेंद नोबाल निकली। रोहित हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में मैथ्यूज की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा आउट हो गए। धवन और कप्तान कोहली ने इसके बाद पारी को संभाला। धवन ने नुवान प्रदीप पर चौके के साथ खाता खोला और 14वें टेस्ट में अपने 1000 रन पूरे किए। धवन ने प्रदीप पर दो और चौके मारे जबकि कोहली ने मैथ्यूज पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।
धवन 28 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब आफ स्पिनर थारिंडु कौशल की गेंद पर स्लिप में मैथ्यूज ने उनका कैच टपका दिया। कोहली ने कौशल को विशेष तौर पर निशाने पर रखा उन पर चार चौके मारे। उन्होंने धवन के साथ मिलकर 27वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। धवन ने प्रदीप की गेंद पर एक रन के साथ 92 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।
अश्विन ने छह विकेट लेकर श्रीलंका को 183 रन पर ढेर किया
इससे पहले गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की सूखी पिच पर टास जीतकर बल्लेबाजी करने का श्रीलंका का फैसला गलत साबित हुआ। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने फिरकी का जादू चलाते हुए छह विकेट चटकाकर भारत के बाहर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन चाय के समय श्रीलंका को पहली पारी में 183 रन पर ढेर कर दिया। गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। मेजबान टीम की ओर से कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने सर्वाधिक 64 रन की जुझारू पारी खेली। उनके अलाख सिर्फ विकेटकीपर दिनेश चांदीमल (59) ही 25 से अधिक रन बना पाए जिससे टीम सिर्फ 49 . 4 ओवर तक ही टिक पाई। अश्विन ने 46 रन देकर छह विकेट चटकाए जबकि लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 20 रन देकर दो विकेट हासिल किए।
लंच के बाद शुरूआत पांच विकेट पर 65 रन से करने वाले श्रीलंका को कप्तान मैथ्यूज और चांदीमल ने छठे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी करके संभाला। चांदीमल हालांकि पांच रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब लंच के बाद पहले ही ओवर में इशांत शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने उनका आसान कैच टपका दिया। दूसरे आफ स्पिनर हरभजन सिंह (17 रन देकर कोई विकेट नहीं) ने हालांकि थोड़ी शार्ट गेंदबाजी की जिससे उन्हें अश्विन जितना टर्न नहीं मिला। बायें हाथ की कलाई में हल्की चोट के बावजूद खेल रहे मैथ्यूज ने 38वें ओवर में 77 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद उन्होंने चांदीमल के साथ 50 रन की साझेदारी भी पूरी की।
यह साझेदारी 42वें ओवर में टूटी जब मैथ्यूज ने अश्विन की गेंद पर शाट खेला जो उनके पैड से टकराने के बाद हवा में उछल गया और रोहित शर्मा ने फारवर्ड शार्ट लेग पर दूसरे प्रयास में एक हाथ से शानदार कैच लपका। उन्होंने 92 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा। धम्मिका प्रसाद (00) सिर्फ छह गेंद खेलने के बाद अश्विन की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए जिससे इस आफ स्पिनर ने श्रीलंका की सरजमीं पर पहली बार पांच विकेट लिए। मिश्रा ने इसके बाद पारी के 49वें ओवर में चांदीमल और थारिंडु कौशल (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा जबकि अश्विन ने हेराथ (24 गेंद में 23 रन,4 चौके) को बोल्ड करके श्रीलंका की पारी का अंत किया। अश्विन ने विदेशी सरजमीं पर बांग्लादेश में जून में 87 रन पर पांच विकेट के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ा।
इससे पहले सूखी विकेट पर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का श्रीलंका का फैसला गलत साबित हुआ। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (30 रन पर एक विकेट) ने पारी के सातवें ओवर में ही सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने (9) को पवेलियन भेज दिया जिसके बाद श्रीलंका ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। करूणारत्ने ने इशांत की उछाल लेती गेंद पर गली में अजिंक्य रहाणे को कैच थमाया। इशांत के साथ नयी गेंद साझा कर रहे वरूण आरोन (68 रन पर एक विकेट) ने अगले ही ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज कौशल सिल्वा (05) को भी पवेलियन भेज दिया। कौशल को इससे पहले आरोन की गेंद पर शिखर धवन ने पहली स्लिप में उस समय जीवनदान दिया था जब उन्होंने सिर्फ चार रन बनाए थे।
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 12वें ओवर में स्पिन गेंदबाजी आजमाई और अश्विन ने अपनी तीसरी ही गेंद पर कुमार संगकारा (5) को आउट कर दिया जो मौजूदा श्रृंखला के दूसरे टेस्ट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। बायें हाथ के अनुभवी बल्लेबाज संगकारा ने अश्विन की धीमी स्पिन होती गेंद पर सिली प्वाइंट पर लोकेश राहुल को कैच थमाया। अश्विन ने इसके बाद दबाव बनाए रखा और लाहिरू थिरिमाने (13) भी उनकी गेंद पर स्लिप में रहाणे को कैच देकर पवेलियन लौट गए। रहाणे ने अपनी बायीं ओर नीचा कैच पकड़ा। जेहान मुबारक (0) अश्विन के तीसरे शिकार बने। उन्होंने शार्ट लेग पर राहुल को बेहद आसान कैच दिया।
अपना 50वां टेस्ट खेल रहे मैथ्यूज ही श्रीलंका के बल्लेबाजों में क्रीज पर सहज दिखे। श्रीलंका के 50 रन 18वें ओवर में पूरे हुए। जब ऐसा लग रहा था कि थिरिमाने और मैथ्यूज जम चुके हैं तब श्रीलंका ने सत्र के अंतिम लम्हों में दो और विकेट गंवा दिए। इससे पहले मेजबान टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टेस्ट की तुलना में दो बदलाव करते हुए उपुल थरंगा की जगह संगकारा जबकि सुरंगा लकमल की जगह रंगना हेराथ को मौका दिया। भारत ने पांच गेंदबाजों के साथ उतरते हुए तीनों स्पिनरों को अंतिम एकादश में शामिल किया।

स्कोर बोर्ड

श्रीलंका पहली पारी (टास जीतकर पहले खेलते हुए):
दिमुथ करूणारत्ने का रहाणे बो इशांत 09
कौशल सिल्वा का धवन बो आरोन 05
लाहिरू थिरिमाने का रहाणे बो अश्विन 13
कुमार संगकारा का राहुल बो अश्विन 05
एंजेलो मैथ्यूज का रोहित बो अश्विन 64
जेहान मुबारक का राहुल बो अश्विन 00
दिनेश चांदीमल का रहाणे बो मिश्रा 59
धम्मिका प्रसाद पगबाधा बो अश्विन 00
रंगना हेराथ बो अश्विन 23
थारिंडु कौशल का रोहित बो मिश्रा 00
नुवान प्रदीप नाबाद 00
अतिरिक्त: 05
कुल : 49 . 4 ओवर में सभी विकेट खोकर: 183 रनविकेट पतन: 1-15, 2-15, 3-27, 4-54, 5-60, 6-139, 7-155, 8-179, 9-179
गेंदबाजी:
इशांत 11-3-30-1
आरोन 11-0-68-1
अश्विन 13.4-2-46-6
मिश्रा 6-1-20-2
हरभजन 8-1-17-0
भारत पहली पारी:
लोकेश राहुल पगबाधा बो प्रसाद 07
शिखर धवन खेल रहे हैं 53
रोहित शर्मा पगबाधा बो मैथ्यूज 09
विराट कोहली खेल रहे हैं 45
अतिरिक्त: 14
विकेट पतन: 1-14, 2-28
गेंदबाजी:
प्रसाद 7-0-22-1
प्रदीप 8-1-32-0
मैथ्यूज 4-1-12-1
कौशल 8-0-41-0
हेराथ 7-1-15-0

No comments:

Post a Comment