Friday 14 August 2015

चांदीमल ने जड़ा शतक, अब भारत को 176 रन बनाने होंगे जीत के लिए

तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने एक विकेट भी खोया 

गाले: दिनेश चांदीमल के आक्रामक शतक की बदौलत श्रीलंका ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए आज यहां पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में 367 रन बनाकर भारत को 176 रन का लक्ष्य देने के बाद मेहमान टीम को दूसरी पारी में एक झटका भी दिया। चांदीमल ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 169 गेंद में 19 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 162 रन बनाए। उन्होंने लाहिरू थिरिमाने (44) के साथ छठे विकेट के लिए 125 और जेहान मुबारक (49) के साथ सातवें विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी उस समय की जब टीम 95 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद संकट में थी और उस पर पारी की हार का खतरा मंडराने लगा था।
भारत की ओर से स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (114 रन पर चार विकेट) और अमित मिश्रा (61 रन पर तीन विकेट) की स्पिन जोड़ी ने श्रीलंकाई बल्लेबाजी क्रम को अधिकांश नुकसान पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक आठ ओवर में एक विकेट पर 23 रन बनाए हैं। भारत को अब भी जीत के लिए 153 रन की दरकार है जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 13 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि नाइटवाचमैन इशांत शर्मा पांच रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं। भारत ने दूसरी पारी में एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का गंवाया जो रंगना हेराथ की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर पगबाधा आउट हुए।
इससे पहले पहली पारी में 192 रन से पिछडऩे के बाद सुबह के सत्र में मेजबान टीम का स्कोर पांच विकेट पर 95 रन हो गया था जिसके बाद चांदीमल और थिरिमाने ने टीम को वापसी दिलाई। एंजेलो मैथ्यूज की अगुआई वाली टीम ने दूसरे सत्र में 28 ओवर में सिर्फ थिरिमाने का विकेट गंवाते हुए 155 रन जोड़े। चांदीमल और थिरिमाने ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक रवैया अपनाया और मेहमान टीम के स्पिन और तेज गेंदबाजी मिश्रित आक्रमण के खिलाफ आसानी से रन बटोरे। अश्विन और मिश्रा ने लंच के बाद नौ ओवर में 48 रन खर्च किए जिसके बाद उन्हें गेंदबाजी से हटा दिया गया। पारी के 40वें ओवर में चांदीमल ने 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।
चांदीमल और थिरिमाने ने 47वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया और 120 गेंद में शतकीय साझेदारी भी पूरी की। इन दोनों ने भारत की स्पिन तिकड़ी को कोई मौका नहीं दिया। इशांत भी बिलकुल भी प्रभावी नजर नहीं आए। चाय से पहले हालांकि अश्विन ने थिरिमाने को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। थिरिमाने ने 76 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे।
चांदीमल को इसके बाद मुबारक के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। दोनों ने तेजी से रन बटोरे। पहली पारी में शून्य पर आउट हुए मुबारक ने मिश्रा पर छक्के के साथा खाता खोला और फिर हरभजन की गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। चांदीमल ने इस बीच हरभजन पर एक रन के साथ 100 गेंद में अपने करियर का चौथा शतक पूरा किया। मुबारक ने 69वें ओवर में हरभजन पर चौके के साथ टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया और अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी पार किया लेकिन वह अगली गेंद पर स्लिप में रहाणे को कैच दे बैठे। उन्होंने 60 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे। हेराथ भी इसके बाद सिर्फ एक रन बनाने के बाद मिश्रा की गेंद पर स्लिप में रहाणे को कैच दे बैठे। मैच के इस आठवें कैच के साथ रहाणे ने मैच में सर्वाधिक कैच लपकने का विश्व रिकार्ड बनाया। उन्होंने आस्ट्रेलिया के ग्रैग चैपल और भारत के यजुरविंद्र सिंह सहित पांच क्षेत्ररक्षकों के संयुक्त रिकार्ड को तोड़ा जिन्होंने इससे पहले सात-सात कैच लपके थे। चांदीमल ने थारिंडु कौशल के साथ भी नौवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े लेकिन इशांत ने दूसरी नयी गेंद से कौशल को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। अश्विन ने इसके बाद नुवान प्रदीप को बोल्ड करके श्रीलंका की पारी का अंत किया और अपने करियर में तीसरी बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट चटकाने उपलब्धि हासिल की। 
चांदीमल को बधाई देते कोहली 


सुबह के सत्र में दूसरे टेस्ट के बाद संन्यास लेने वाले संगकारा (70 गेंद में 40 रन, पांच चौके) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (63 गेंद में 39 रन, चार चौके और एक छक्का) ने चौथे विकेट के लिए 87 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन इन दोनों के लगातार ओवरों में पवेलियन लौटने से श्रीलंका की टीम दोबारा मुश्किल में घिर गई। इससे पहले भारत ने दिन की अच्छी शुरूआत करते हुए पहली ही गेंद पर नाइटवाचमैन धम्मिका प्रसाद को पवेलियन भेजा जिससे मेजबान टीम का स्कोर पांच रन पर तीन विकेट हो गया। आरोन के बाउंसर को प्रसाद समझ नहीं पाए और गली में रहाणे ने आसान कैच लपका। इसके बाद मैथ्यूज और संगकारा की जोड़ी क्रीज पर थी और इन दोनों अनुभवी बल्लेबाजों ने 20 . 4 ओवर में भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। भारत को अंतत: सफलता 25वें ओवर में मिली जब अश्विन की तेजी से स्पिन और उछाल लेती गेंद ने संगकारा के बल्ले का किनारा लिया और स्लिप में रहाणे ने गोता लगाते हुए खूबसूरत कैच लपका। गाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपनी अंतिम पारी खेलकर लौटे संगकारा का लोगों ने खड़े होकर अभिवादन किया। कोहली ने इसके बाद मिश्रा को गेंद सौंपी और इस लेग स्पिनर ने अगले ही ओवर में मैथ्यूज को सिली प्वाइंट पर लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया।
भारत ने थिरिमाने और चांदीमल के खिलाफ इसके बाद लगातार अपील की लेकिन दोनों बल्लेबाज अपने विकेट बचाने में सफल रहे। खराब अंपायरिंग ने भी हालांकि इसमें भूमिका निभाई। अश्विन की गेंद पर अंपायर ब्रूस आक्सेनफोर्ड ने चांदीमल को आउट नहीं दिया जबकि गेंद उनके बल्ले का किनारा लेने के बाद हेलमेट से टकराती हुई बैकवर्ड शार्ट लेग के क्षेत्ररक्षक के हाथ में गई थी। इस समय चांदीमल पांच रन बनाकर खेल रहे थे। इसके बाद थिरिमाने ने जब खाता भी नहीं खोला था तब मिश्रा की गेंद उनके बल्ले के अंदरूनी हिस्से से टकराने के बाद पैड को छूते हुए क्षेत्ररक्षण के हाथ में गई लेकिन अंपायर नाइजेल लांग ने उन्हें भी आउट नहीं दिया।

स्कोर बोर्ड

श्रीलंका पहली पारी: 183

भारत पहली पारी: 375

श्रीलंका दूसरी पारी:

दिमुथ करूणारत्ने बो अश्विन 00

कौशल सिल्वा बो मिश्रा 00

धम्मिका प्रसाद का रहाणे बो आरोन 03

कुमार संगकारा का रहाणे बो अश्विन 40

एंजेलो मैथ्यूज का राहुल बो मिश्रा 39

दिनेश चांदीमल नाबाद 162

लाहिरू थिरिमाने का रहाणे बो अश्विन 44

जेहान मुबारक का रहाणे बो हरभजन 49

रंगना हेराथ का रहाणे बो मिश्रा 01

थारिंडु कौशल का साहा बो इशांत 07

नुवान प्रदीप बो अश्विन 03

अतिरिक्त: 19

कुल: 82 . 2 ओवर में सभी विकेट खोकर: 367

विकेट पतन: 1-0, 2-1, 3-5, 4-92, 5-95, 6-220, 7-302, 8-319, 9-360

गेंदबाजी:

अश्विन 28.2-6-114-4

मिश्रा 17-2-61-3

हरभजन 17-0-73-1

आरोन 7-0-39-1

इशांत 13-0-77-1

भारत दूसरी पारी:

लोकेश राहुल पगबाधा बो हेराथ 05

शिखर धवन खेल रहे हैं 13

इशांत शर्मा खेल रहे हैं 05

अतिरिक्त: 00

कुल: आठ ओवर में एक विकेट पर: 23 रन

विकेट पतन: 1-12

गेंदबाजी:

प्रसाद 2-1-2-0

हेराथ 3-0-13-1
कौशल 3-1-8-0

No comments:

Post a Comment