Saturday 1 August 2015

आईपीटीएल के दूसरे सत्र में आमने-सामने होंगे फेडरर-नडाल

टूर्नामेंट डायरेक्टर महेश भूपति ने कहा, डेविस में कप में चेक से मिलेगी कड़ी चुनौती 
नई दिल्ली: महेश भूपति का मानना है कि शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के भाग लेने से आईपीटीएल को लेकर आशंकायें निर्मूल साबित हो गई है और इस बार दिल्ली में इस लीग में रफेल नडाल और रोजर फेडरर के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा । अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर टेनिस लीग का दिल्ली चरण 10 से 12 दिसंबर के बीच होगा जिसमें नडाल गत चैम्पियन इंडियन एसेस के लिये खेलेंगे ।

 भूपति ने यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा , खिलाडिय़ों को यह लीग बहुत पसंद आई है । नोवाक ने कहा है कि किसी ने सोचा नहीं था कि यह इतनी प्रतिस्पर्धी होगी । हर कोई इस लीग के बारे में बात कर रहा है और मुझे पता है कि सारे खिलाड़ी कड़ी मेहनत करेंगे । वे अपनी टीम को हारने नहीं देंगे । इस साल उनके पूर्व युगल जोड़ीदार लिएंडर पेस भी इस लीग में जापान वारियर्स के लिये खेलेंगे । भूपति ने कहा कि पेस की मौजूदगी लीग के लिये बोनस होगी । उन्होंने कहा, कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस तेज प्रारूप में कोर्ट पर काफी मनोरंजन कर सकते हैं । पेस नेट प्ले में दुनिया के सबसे तेज खिलाडिय़ों में से है । दर्शकों को उसे देखने में काफी मजा आयेगा ।
इस मौके पर महेश भूपति ने कहा कि चेक गणराज्य यहां अगले महीने होने वाले डेविस कप टेनिस मुकाबले के लिए अपनी सबसे मजबूत टीम उतारेगा और भारतीय टीम को एलीट विश्व ग्रुप में जगह बनाने के लिए चमत्कार की जरूरत है। दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी टामस बर्डीच और कई बार के ग्रैंडस्लैम विजेता राडेक स्टेपनेक आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मुकाबले में नहीं खेले थे लेकिन टूर खिलाडिय़ों के संपर्क में रहने वाले भूपति ने कहा कि ये भारत के खिलाफ खेलेंगे। भूपति ने यहां संवाददाताओं से कहा, दुर्भाग्य से कल शाम मुझे टामस बर्डीच का संदेश मिला और वह होटल के बारे में जानकारी मांग रहा था। वे अपनी सबसे मजबूत टीम के साथ आ रहे हैं। इसलिए यह कड़ा होने वाला है।


तीन बार के चैम्पियन (1980, 2012 और 2013) चेक गणराज्य ने अब तक आधिकारिक रूप से टीम की घोषणा नहीं की है। भूपति ने कहा कि जब आप बर्डीच और स्टेपनेक के स्तर के खिलाडिय़ों के खिलाफ खेलते हो तो घरेलू हालात का फायदा जैसी कुछ चीज नहीं होती। भूपति ने कहा, चेक गणराज्य ने पिछले चार साल में दो खिताब जीते हैं, इसलिए यह काफी मुश्किल मुकाबला होने वाला है। हमें राडेक स्टेपनेक और टामस बर्डीच के खिलाफ खेलना है, इसलिए अगर मौका बनाना है तो हमारे खिलाडिय़ों को चमत्कार करना होगा। उन्होंने कहा, ''लेकिन मुझे यकीन है कि हम उन्हें कड़ी टक्कर देंगे। विश्व ग्रुप प्ले आफ मुकाबला आरके खन्ना टेनिस स्टेडियम में 18 से 20 सितंबर तक खेला जाएगा।
भूपति के सहयोग से जर्मनी में ट्रेनिंग करने वाले विंबलडन के जूनियर युगल चैम्पियन सुमित नागल के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, सुमित को जूनियर विंबलडन युगल खिताब जीतने से काफी आत्मविश्वास मिलेगा। जूनियर से सीनियर स्तर पर आने वाला बदलाव 200 कदम चलने जैसा है और उसे एक बार में एक कदम उठाना होगा। अगले तीन से साल साल उसके लिए अहम होंगे। हम उसे हर संभव सहयोग देने का प्रयास करेंगे।

No comments:

Post a Comment