Saturday 18 July 2015

डेविस कपः डबल्स में बोपन्ना और माइनेनी हारे, भारत 1-2 से पिछड़ा

क्राइस्टचर्च: दुनिया के 10वें नंबर के युगल खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और साकेत माइनेनी को आर्टेम सिटेक और मार्कस डेनियल के खिलाफ सीधे सेटों में शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे भारत एशिया ओसियाना डेविस कप ग्रुप एक टेनिस मुकाबले में आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ 1-2 से पिछड़ गया। विंबलडन में पुरूष युगल के सेमीफाइनल में पहुंचे बोपन्ना और माइनेनी को अहम युगल मुकाबले में 3-6, 6-7, 3-6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।
भारतीय टीम ने पिछली बार डेविस कप में युगल मुकाबला अप्रैल 2012 में गंवाया था जब बोपन्ना और लिएंडर पेस को उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन और मुराद इनायातोव के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था। एक टीम के रूप में डेविस कप में यह बोपन्ना और माइनेनी की पहली हार है। इससे पहले इस जोड़ी ने कोरिया और चीनी ताइपे के खिलाफ अपने मुकाबले जीते थे। भारत को अब अगर विश्व ग्रुप प्ले आफ में जगह बनानी है तो कल सोमदेव देववर्मन और युकी भांबरी दोनों को अपने उलट एकल मुकाबले जीतने होंगे। अब काफी कुछ सोमदेव पर निर्भर करेगा। उन्हें कल जोस स्टैथम का सामना करना है और अगर वह हार गए तो भारत को ग्रुप एक में बने रहने के लिए चीन से भिडऩा होगा। युकी को माइकल वीनस से भिडऩा है जिनके साथ मिलकर पिछले साल उन्होंने आस्ट्रेलियाई ओपन के पुरूष युगल के लिए क्वालीफाई किया था।
भारतीय जोड़ी की शुरूआत अच्छी नहीं रही जब बोपन्ना ने पहले सेट के छठे गेम में अपनी सर्विस गंवाई जिससे न्यूजीलैंड की जोड़ी ने 4-2 की बढ़त बना ली। दोनों जोडिय़ों ने इसके बाद अपनी सर्विस बचाई और दुनिया के 44वें नंबर के युगल खिलाड़ी सिटेक ने नौवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए पहला सेट न्यूजीलैंड के नाम किया।बोपन्ना और माइनेनी को दूसरे सेट के चौथे गेम में विरोधी जोड़ी की सर्विस ब्रेक करने का मौका मिला लेकिन भारतीय जोड़ी ने दोनों ब्रेक प्वाइंट गंवा दिए। सिटेक और डेनियल ने इसके बाद भारतीय जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया जिससे दूसरा सेट टाईब्रेकर में खिंचा।टाईब्रेकर में न्यूजीलैंड की जोड़ी ने 7-1 की आसान जीत के साथ मैच में 2-0 की बढ़त हासिल की। दो सेट से पिछडऩे के बाद भारतीय जोड़ी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की जरूरत थी लेकिन तीसरे सेट के दूसरे गेम में माइनेनी ने अपनी सर्विस गंवाई जिसके बाद सिटेक और डेनियल ने 3-0 की बढ़त बना ली। बोपन्ना ने आठवें गेम में तीन मैच प्वाइंट बचाए लेकिन डेनियल ने नौवें गेम में अपनी सर्विस बचाकर मैच न्यूजीलैंड के नाम करके उसे मुकाबले में 2-1 से आगे कर दिया।

भारतीय कोच जीशान अली खेल से खुश

रोहन बोपन्ना और साकेत माइनेनी को न्यूजीलैंड के खिलाडिय़ों के त्रुटिरहित खेल के प्रदर्शन से भले ही हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन कोच जीशान अली को अभी भी उम्मीद है कि भारत यह डेविस कप मुकाबला जीत सकता है । जिशान ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाडिय़ों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया उनके खेल में एक गलती भी नहीं निकाली जा सकती । इस पराजय के बाद भी कोच जिशान को उम्मीद है कि कल मुकाबलों में भारत जीत हासिल कर सकता है। जिशान ने कहा कि लडकों में काफी उत्साह है और उम्मीद है कि भारत कल दोनों मुकाबले जीत सकता है ।





No comments:

Post a Comment