Sunday 12 July 2015

विंबलडनः भारत को तीन खिताब, जोकोविच फिर चैंपियन

भारत को सानिया और पेस ने दिलाई महिला व मिश्रित डबल्स में सफलता, सुमित नागल बने अंडर 17 में डबल्स चैंपियन, पीएम ने दी सबको बधाई, पाकिस्तान से भी सानिया को मिली भाभी के रूप में मुबारकबाद

पेस-हिंगिस मिक्सड डबल्स खिताब के साथ 
लंदन/नई दिल्लीः भारत के टेनिस खिलाड़ियों ने इतिहास रच दिया है। 24 घंटे में भारत ने डबल्स के तीन खिताब जीत लिए हैं। लिएंडर पेस और सानिया मिर्जा ने हिंगिस के साथ मिलकर मिक्स्ड व महिला डबल्स के खिताब जीते तो सुमित नागल ने जूनियर में डबल्स का खिताब जीता। पेस, सुमित व सानिया को जहां भारत से बधाई मिल रही हैं वहीं सानिया को पाकिस्तान से भी मुबारकबाद मिली हैं। टि्वटर पर पाकिस्तान के यूजर्स ने उन्हें सानिया भाभी कहकर बधाई दी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुभवी टेनिस स्टार लिएंडर पेस और युवा सुमित नागल को विम्बलडन खिताब जीतने पर ट्वीट कर बधाई दी। पेस ने हिंगिस के साथ मिश्रित युगल खिताब जीता जो उनका 16वां ग्रैंडस्लैम है। प्रधानमंत्री ने कहा , विम्बलडन से और अच्छी खबरें आ रही हैं। मार्तिना हिंगिस को फिर बधाई। लिएंडर आपकी उपलब्धियां वाकई प्रेरक हैं और हमें गौरवान्वित करती हैं। सातवीं वरीयता प्राप्त पेस और हिंगिस ने पांचवीं वरीयता प्राप्त आस्ट्रिया के अलेक्जेंडर पेया और हंगरी की टिमीया बाबोस को 6-1, 6-1 से हराकर खिताब जीता। यह मुकाबला केवल 40 मिनट चला। पेस का हिंगिस के साथ यहां दूसरा और कुल आठवां मिश्रित युगल खिताब है। उन्होंने इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन भी जीता है।
इससे पहले नागल ने जूनियर वर्ग में खिताब जीता और यह कारनामा करने वाले वह छठे भारतीय हो गए। प्रधानमंत्री ने टिवटर पर लिखा, सुमित नागल को विम्बलडन जीतते देखना काफी सुखद रहा। इस युवा खिलाड़ी को बधाई और शुभकामनायें। लिएंडर पेस ने मार्टिना हिंगिस के साथ विम्बलडन मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीतने के बाद कहा कि यह ट्रॉफी भारत के लिए है। अपने 16वें ग्रैंड स्लैम की जीत से पेस बेहद उत्साहित हैं। 42 साल के पेस पुरुष डबल्स के आठ ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। जीत के बाद बेहद खुश पेस ने कहा, यह ट्रॉफी भारत के लिए है। मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करने को बेहद गंभीरता से लेता हूं। पेस ने 1990 में ऑल इंग्लैंड क्लब में सबसे पहले सुर्खियां बटोरी थीं, जब उन्होंने जूनियर खिताब जीता था। उन्होंने कहा, 1990 में जूनियर खिताब जीतना वाकई काफी खास था। पेस ने कहा कि वह आगे और सफतलाएं हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि आपको किसी भी चीज के लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं होना होता है, लेकिन अगर आप वाकई कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह ट्रॉफी जीत सकते हैं।
पेस के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती, क्योंकि वह 42 साल की उम्र में भी कामयाबी हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा, जीतना और उम्र का बढ़ते जाना एक साथ चलता है। उन्होंने कहा कि सीखना उनके लिए एक सतत प्रक्रिया है और उनकी बेटी उनके लिए सबसे बड़ी शिक्षक है।


डबल्स खिताबः सानिया मिर्जा और हिंगिस 




हिंगिस ने इससे पहले सानिया मिर्जा के साथ शनिवार को वूमेन्स डबल्स का खिताब जीता था। पेस ने हिंगिस के बारे में कहा, मैं मार्टिना के साथ कोर्ट पर निश्चित रूप से खास महसूस करता हूं। सानिया मिर्जा के साथ वूमेन्स डबल्स मुकाबला निश्चित रूप से उनके लिए काफी भावनात्मक और शारीरिक थकान वाला था। मार्टिना के लिए पिछले 24 घंटे काफी कठिन थे, लेकिन उन्होंने समय निकाला और हमारे मैच के बारे में चर्चा की। उन्होंने रात में जल्दी बिस्तर पर जाने की कोशिश की और सुबह वार्मअप के लिए जल्दी पहुंचीं। वह काफी प्रोफेशनल एप्रोच रखती हैं। पेस और हिंगिस ने जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन का मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीता था।

सुमित ने जीता विंबलडन का जूनियर डबल्स खिताब

विंबलडन में रविवार को भारत को एक और टेनिस स्टार मिल गया है। 17 साल के सुमित नागल इस टूर्नामेंट के जूनियर डबल्स चैम्पियन बन गए हैं। उन्होंने वियतनाम के नाम हुआंग लाई के साथ मिलकर यह खिताब जीता। सुमित-हुआंग ने फाइनल में अमेरिका के रीली ओपेल्का और जापान के अकिरा सैंतिलान को 7-6 (7-4), 6-4 से हराया। यह मैच 63 मिनट में ही खत्म हो गया।


सुमित नागल, चैंपियनों के लिए आयोजित डिनर पार्टी में स्टेज पर। 

सुमित ने डिनर पार्टी में चैंपियन नोवाज जोकोविच व सेरेना विलियम्स के साथ सैल्फी ली। 

डबल्स पार्टनर के साथ ट्राफी लिए सुमित


विंबलडन के बादशाह बने जोकोविच

टॉप सीड नोवाक जोकोविच ने विंबलडन का खिताब तीसरी बार जीत लिया है। उन्होंने 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब की तलाश में उतरे रोजर फेडरर को हराकर यह टूर्नामेंट जीता। सर्बियाई खिलाड़ी का यह नौवां ग्रैंडस्लैम टाइटल है। इनमें पांच ऑस्ट्रेलियन और एक यूएस ओपन भी शामिल है। जोकोविच ने रविवार को फेडरर को 7-6(7-1), 6-7 (10-12), 6-4, 6-3 से हराया। यह मैच 2 घंटे 56 मिनट तक चला।



No comments:

Post a Comment