Sunday 19 July 2015

फाइव स्टार सुविधा दे रहे हैं प्राइवेट विश्वविद्यालय

जकूजी, सौंदर्य सैलून और माल से छात्रों को आकर्षित कर रहे निजी विश्वविद्यालय

नई दिल्ली: एक तरफ जहां आईआईटी, आईआईएम और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित महाविद्यालयों में नामांकन के लिए छात्रों में होड़ है, वहीं निजी विश्वविद्यालय विशाल परिसर, तरणताल, सौंदर्य सैलून और यहां तक की माल से छात्रों को आकर्षित कर रहे हैं।
कई निजी विश्वविद्यालयों के नामांकन विवरणिका और विज्ञापन में विश्व-स्तरीय शिक्षा और 100 फीसदी प्लेसमेंट रिकार्ड के वादों के अलावा कैंपस में ही रिटेल थेरेपी और लक्जरी फिटनेस सेवाओं जैसी सुविधाओं का जिक्र भी किया गया है। तेजपुर विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अन्नामलाई विश्वविद्यालय और कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पास अपने हैलीपैड हैं। पुणे के निकट सिम्बायोसिस का लावले परिसर और केरल में मुन्नार कैटरिंग कॉलेज जैसे निजी संस्थान भी इस सूची में शामिल हैं।

फैशन को लेकर उत्साही छात्रों के लिए मिनी टाउनशिप की तरह के विश्वविद्यालय के पास कैंपस में ही शांपिंग माल है। जालंधर में लवली प्रोफेसनल यूनिवर्सिटी के 600 एकड़ के परिसर में 30,000 छात्रों की आवासीय सुविधा, एक खुला थियेटर, 40 एटीएम मशीन और छह बैंक शाखाएं हैं। इसके शापिंग कांप्लेक्स यूनी-मॉल में कई नामी सुपरमार्केट, डिपार्टमेंटल स्टोर और यहां तक कि एक फोटो स्टूडियो हैं। विश्वविद्यालय का कहना है कि पूरी तरह छात्रों द्वारा संचालित यह मॉल विद्यार्थियों के उद्यम कौशल को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के एक छात्र रोहन भल्ला ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता हालांकि किसी भी छात्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण है लेकिन एक सुंदर परिसर जिसमें एक आरामदायक जिंदगी जीने के लिए सारी सुविधाएं हों, उससे पढ़ाई पर बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। इसी विश्वविद्यालय की एक छात्रा हिमांशी मेहता को मानना है कि परिसर में ही सारी सुविधाओं की उपलब्धता सुरक्षा के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। उनका कहना है कि परिसर में सुविधाओं के होने से कक्षाओं के बाद देर रात में बाजार जाने की चिंता नहीं होती है।

नोएडा में 63 एकड़ में फैले शारदा विश्वविद्यालय परिसर में विश्व स्तरीय कैफेटेरिया हैं जिसमें कैफे काफी डे, सागर रत्न और बिकानो जैसे प्रसिद्ध कंपनियों के आउटलेट हैं। फरीदाबाद के मानव रचना अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय में इसी तरह की सुविधाएं हैं। एमिटी विश्वविद्यालय के नोएडा, जयपुर और लखनउ के विशाल परिसर में लॉरयल ब्यूटी सैलून और लांड्री सेवा भी उपलब्ध है। इसी तरह बाल और त्वचा की देखभाल के लिए भी कई विश्वविद्यालयों में विश्व स्तरीय सैलून हैं। इस तरह के कई विश्वविद्यालयों में जिम की सुविधा भी है। इससे आगे बढ़कर नोएडा के गलगोटिया विश्वविद्यालय में नृत्य और संगीत स्टूडियो है। बेंगलुरू के जैन यूनिवर्सिटी में कार्डियो फिटनेस केंद्र और मुन्नार कैटरिंग कालेज में जकूजी भी है। वातानुकूलित छात्रावास, हाईटेक पुस्तकालय और कई सुविधाओं वाले इंडोर स्टेडियमों का तो जिक्र तक सूची में नहीं किया जाता है।

No comments:

Post a Comment