Wednesday 15 July 2015

8 टीमों का होगी अगला आईपीएल ? संभावनाएं तलाश रहा है बीसीसीआई

नई दिल्ली: चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रायल्स के आईपीएल से निलंबन से आहत बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी अब एक आपात योजना पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लीग आठ टीमों का टूर्नामेंट ही रहे। अधिकारियों ने रविवार को मुंबई में आईपीएल संचालन परिषद की आपात बैठक से पहले इस बारे में औपचारिक चर्चा शुरू कर दी है।

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला का कोलकाता में बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया से मिलने का कार्यक्रम है। वह उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त न्यायधीश आर एम लोढ़ा समिति के फैसले पर चर्चा करेंगे। बीसीसीआई इस बात की इ'छुक है कि आईपीएल पहले की तरह आठ टीमों का टूर्नामेंट बना रहे क्योंकि प्रसारक मल्टी स्क्रीन मीडिया के साथ उसका करार 60 मैचों के कार्यक्रम को लेकर है। बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, कि हमने इस पर चर्चा शुरू कर दी है। हमने न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति की रिपोर्ट का अध्ययन किया है। संचालन परिषद इस फैसले के सभी पहलुओं पर चर्चा करने के बाद भविष्य की कार्रवाई पर फैसला करेगी।
अधिकारी ने कहा कि आईपीएल को आठ टीमों को टूर्नामेंट बनाये रखने के लिये बोर्ड संभवत: दो विकल्पों पर विचार कर सकता है। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई दो साल तक दो टीमों को चला सकता है और प्रतिबंध काल समाप्त होने के बाद मूल मालिक वापसी कर सकते हैं। दूसरा विकल्प दो नई टीमों के लिये नये सिरे से बोली लगाना है क्योंकि कई कारपोरेट ने आईपीएल टीम खरीदने में दिलचस्पी दिखायी है।
बीसीसीआई के सामने दो नई टीमों को जोडऩे पर दिक्कत तब आयेगी जब चेन्नई और राजस्थान का प्रतिबंध काल समाप्त हो जाएगा। ऐसे में आईपीएल में दस टीमें हो जाएंगी। ऐसे में यदि टीमों के बीच दो-दो मैच का कार्यक्रम बना रहता है तो फिर आईपीएल उसके तय समय छह सप्ताह से ज्यादा समय तक खिंच जाएगा। बीसीसीआई के कुछ सदस्य नयी टीमों के लिये बोलियां लगाने के पक्ष में हैं क्योंकि इससे लीग के लिये अधिक पैसा आएगा।  बीसीसीआई यदि दो टीमों का संचालन करता है तो यह आर्थिक तौर पर उचित फैसला नहीं होगा क्योंकि टीम के प्रबंधन तथा खिलाडिय़ों के वेतन आदि का सारा खर्चा बोर्ड को उठाना पड़ेगा।
यदि बीसीसीआई नयी टीमों के लिये बोली आमंत्रित करता है तो चेन्नई और रायल्स के सभी खिलाड़ी नीलामी पूल में चले जाएंगे। स्टार खिलाड़ी जैसे महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, शेन वाटसन, स्टीव स्मिथ, जेम्स फाकनर, रविंद्र जडेजा, ब्रेंडन मैकुलम, माइकल हसी और आशीष नेहरा पर फिर से बोली लगेगी।
नयी नीलामी प्रक्रिया 2017 आईपीएल से पहले होनी थी लेकिन वर्तमान परिस्थिति में बीसीसीआई को तय कार्यक्रम से पहले नीलामी प्रक्रिया लानी पड़ेगी। यह परेशानी चेन्नई और रायल्स के शीर्ष अधिकारियों गुरूनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा के निलंबन से शुरू हुई है।

बीसीसीआई आपात बैठक बुलाये : पवार

मुंबई: मुंबई क्रिकेट संघ के अध्यक्ष शरद पवार ने उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति द्वारा चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के दो साल के निलंबन के फैसले को देखते हुए मुश्किलों से घिरी बीसीसीआई को तुरंत आपात बैठक बुलाने के लिए कहा है। पवार ने बीसीसीआई के प्रमुख जगमोहन डालमिया को लिखे एक पत्र में कहा कि गुरूनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा को निलंबित करने और साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए निलंबित करने के न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति के फैसले को देखते हुए चर्चा करने एवं इसे लेकर आगे की कार्रवाई के लिए बोर्ड की कार्य समिति, एसजीएम की आपात बैठक बुलाने की जरूरत है। उन्होंने पत्र में कहा कि सभी जरूरी कदम उठाना जरूरी है और बोर्ड के हित में है ताकि बीसीसीआई और देश में क्रिकेट खेल की विश्वसनीयता बहाल की जा सके। बोर्ड के लिए इस विषय में अग्रसक्रिय होना और क्रिकेट के खेल को स्वच्छ बनाने के लिए सभी जरूरी कार्रवाई करना आवश्यक है।

No comments:

Post a Comment