Tuesday 21 July 2015

एनसीआर में दूसरे हवाई अड्डे को मंजूरी नहीं

झूठा निकला नोएडा सांसद महेश शर्मा का दावा

150 किमी से कम की दूरी पर दूसरा हवाई अड्डा नहीं बन सकता

नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में दूसरे हवाईअड्डे की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है। नोएडा के भाजपा सांसद व नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ महेश शर्मा ने यह जानकारी देते हुए आज राज्यसभा को बताया कि ग्रीन फील्ड हवाईअड्डों की स्थापना संबंधी दिशानिर्देशों और नीति, 2008 के अनुसार, किसी मौजूदा नागरिक हवाईअड्डे से 150 किमी की वैमानिक (एरियल) दूरी के भीतर ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे के निर्माण को अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।
उन्होंने बताया कि अगर मौजूदा नागरिक हवाईअड्डे से 150 किमी की वैमानिक दूरी के भीतर ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे के निर्माण की आवश्यकता है तो ऐसे मामलों को मंत्रालय की सिफारिश के साथ केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। एक सवाल के लिखित जवाब में डॉ शर्मा ने बताया कि मौजूदा नियमों में संशोधन करने की सरकार की कोई योजना नहीं है। उनसे पूछा गया कि मंत्रालय ने क्या जून में नोएडा में जेवर हवाईअड्डे के विकास का निर्णय लिया है। इस पर उन्होंने कहा ‘नहीं‘। शर्मा ने 26 जून को कहा था कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दबाव कम करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरे हवाईअड्डे के प्रस्ताव को मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा था कि नए हवाईअड्डे के विकास के लिए जेवर सहित कई जगहों पर विचार किया जा रहा है और नए हवाईअड्डे के विकास का प्रस्ताव मंजूरी के लिए कैबिनेट में भेजा जाएगा।

शर्मा का आज का जवाब इन खबरों की पृष्ठभूमि में है जिनमें कथित तौर पर कहा गया था कि वरिष्ठ मंत्री अशोक गजपति राजू राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरे हवाईअड्डे के बारे मे घोषणा करने से पहले खुद से परामर्श न किए जाने को लेकर नाखुश हैं।

No comments:

Post a Comment