Tuesday 28 July 2015

विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में सबसे बड़ी टीम उतारेगा भारत

जकार्ता : भारत इंडोनेशिया में अगले महीने होने वाली विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में अपनी सबसे बड़ी और मजबूत टीम उतारेगा । पहली बार भारत के दो खिलाड़ी विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में हैं । साइना नेहवाल दूसरे और किदाम्बी श्रीकांत तीसरे स्थान पर हैं जो जकार्ता में 10 अगस्त से होने वाली चैम्पियनशिप में भारत की अगुवाई करेंगे ।
ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा ने विश्व चैम्पियनशिप में पदक के लिये भारत का 28 साल का इंतजार खत्म करते हुए 2011 में महिला युगल में कांस्य जीता था । वहीं पी वी सिंधू 2013 और 2014 में एकल वर्ग में कांसा जीत चुकी है । ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना अभी तक विश्व चैम्पियनशिप में क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं जा पाई है ।
साइना को पहले दौर में बाय मिला है । वह अपने अभियान की शुरूआत दूसरे दौर में हांगकांग की चेउंग एंगान यि और एस्तोनिया की केटी टोलमोफ के बीच होने वाले मैच की विजेता के खिलाफ करेगी । दूसरी वरीयता प्राप्त साइना का सामना प्री क्वार्टर फाइनल में 14वीं वरीयता प्राप्त जापान की सयाका तकाहाशी से हो सकता है । इसके बाद वह चीन की छठी वरीयता प्राप्त वांग यिहान से भिड़ सकती है ।
पुरूष एकल में तीसरी वरीयता प्राप्त श्रीकांत का सामना पहले दौर में आस्ट्रेलिया के माइकल फरीमन से होगा । वहीं राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन पारूपल्ली कश्यप की टक्कर नीदरलैंड के एरिक मेइस से होगी । इंडोनेशियाई मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड विजेता 11वीं वरीयता प्राप्त एच एस प्रणय पैर की चोट के कारण बाहर थे । वह ब्राजील के एलेक्स युवान के खिलाफ वापसी करेंगे । खराब फार्म से जूझ रही सिंधू को पहले दौर में बाय मिला है । वह दूसरे दौर में डेनमार्क की लाइन के और आयरलैंड के चलोए मागी के बीच होने वाले पहले दौर के मैच के विजेता से खेलेगी । इसमें जीतने पर उसका सामना दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी चीन की लि शूरूइ से खेलेगी । अमेरिकी ओपन ग्रां प्री गोल्ड के फाइनल्स में पहुंचे मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी की जोड़ी का सामना चीन के केइ युन और लू केइ से होगा । वहीं प्रणाव जेरी चोपड़ा और अक्षय देवलकर की टक्कर रूस के निकिता खाकीमोव और वेसिली कुज्नेत्सोव से होगी । पिछले महीने कनाडा ओपन जीतने वाली 13वीं वरीयता प्राप्त ज्वाला और अश्विनी की जोड़ी को पहले दौर में बाय मिला है । वह कनाडा की एलेक्स ब्रूस और फिलीस चान और चीनी ताइपै की सियेह पेइ चेन और वु ति जुंग के बीच होने वाले मैच के विजेता से खेलेगी। प्रदन्या गादरे और एन सिक्की रेड्डी का सामना पहले दौर में जर्मनी इसाबेल हरट्रिच और बर्जिट मिशेल्स से होगा ।

No comments:

Post a Comment