Tuesday 8 September 2015

यमन पर यूएई सेनाओं के हवाई हमले में 20 भारतीय मारे गए

सना (यमन): यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली संयुक्त सेना के हवाई हमलों में कम से कम 20 भारतीयों के भी मारे जाने की खबर है। बताया जाता है कि तेल का तस्करी करने वालों के खिलाफ ये हवाई हमले किए गए। इसके अलावा यमन के तटीय इलाकों में मिसाइलें भी दागी गईं। खबरें ये आ रही हैं कि इन हमलों का ज्यादातर शिकार मासूम बच्चे व नागरिक भी हो गए हैं।
गल्फ में अरब देशों ने ये एक गठजोड़ बनाया है जो इस तरह के हवाई व मिसाइल हमले कर रहा है। शुक्रवार से शुरू हुए ये हमले लगातार जारी हैं। बता दें, शुक्रवार को यूएई के एक सैनिक कैंप पर हुए मिसाइल हमले में कम से कम 60 सऊदी, बहरीन व यूएई के सैनिक मारे गए थे। ये हमले यमन के होउदी जेहादियों ने किए थे। बताया जाता ैह कि यूएई के नेतृत्व वाली सेनाएं होउदी जेहादियों के कब्जे वाले इलाके पर हमला करने के लिए तैयारी कर रहे थे। इसी संदर्भ में कई देशों के सैनिक यूएई के कैंप में जमा हो रहे थे। जेहादियों को इसकी भनक लगी तो उन्होंने ये हमले कर दिए। इस हमले ने यूएई को हिलाकर रख दिया। शुक्रवार को हुए इस हमले को अब तक का सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है।
पश्चिमी यमन में तटीय इलाकों में अरब हवाई जहाजों ने सोमवार देर रात बमबारी की तो अल खोखा में दो नौकाओं पर भी बम गिरे। ये सभी नौकाएं भारतीय मूल के लोग चला रहे थे। यमन में चल रहे संकट के दौर में ये भारतीय लोग सऊदी अरब से तेल की तस्करी करके वहां बेचने का काम करते थे। नौकाओं पर हुए हमले में ये सभी भारतीय मारे गए। हालांकि किसी भी स्तर पर इसकी पुष्टि अभी नहीं की जा रही है लेकिन न्यूज एजैंसी सबा ने इसकी पुष्टि की है कि हमलों में कम से कम 20 भारतीय मरे हैं। इसके अलावा तटीय क्षेत्र में रिहाईशी इलाकों पर हुई बमबारी में इमरातों को भारी नुकसान हुआ है और कम से कम 15 नागरिक भी मारे गए हैं। अल जजीरा टीवी चैनल ने रिपोर्ट दी है कि सऊदी सेनाएं भारी संख्या में यमन की सीमाओं पर तैनात की गई हैं। इनकी संख्या कम से कम 10 हजार हो सकती है। हालांकि यमन की सरकार ने इन खबरों को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि विदेशी सेनाओं के बारे में जो सूचनाएं दी जा रही हैं वे बढ़ा-चढ़ाकर बताई जा रही हैं। जबकि अल जजीरा ने रिपोर्ट दी है कि एक हजार से ज्यादा कतर सैनिकों ने यमन के अल वाडिया बोर्डर को पार किया है।

No comments:

Post a Comment