Tuesday 8 September 2015

राकेश मारिया ही करते रहेंगे शीना बोरा मर्ड की जांच, पर कई सवाल तो उठ ही गए?

मुंबईः क्या राकेश मारिया की पीटर मुखर्जी या इंद्राणी मुखर्जी से कोई निजी खुन्नस थी ? क्या मारिया किसी के इशारे पर काम कर रहे हैं ? या फिर महाराष्ट्र सरकार को मारिया की अतिसक्रियता से एलर्जी हो रही थी। या फिर ये रूटीन प्रक्रिया है। बहरहाल ये सवाल भले ही उठ रहे हैं लेकिन अब ये साफ कर दिया गया है कि शीना बोरा हत्याकांड की जांच राकेश मारिया ही करेंगे। जांच महाराष्ट्र के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि तबादले के बावजूद राकेश मारिया मामले की पूरी जांच करेंगे। इससे पहले मुंबई के पुलिस आयुक्त राकेश मारिया को उनका प्रमोशन करते हुए होमगार्ड का पुलिस महानिदेशक बना दिया गया था। अहमद जावेद को मारिया के स्थान पर मुंबई का नया पुलिस आयुक्त बनाया गया है।
मारिया के पद में यह बदलाव ऐसे समय हुआ था, जब चर्चित शीना बोरा हत्याकांड की जांच उनके देख रेख में की जा रही थी। ऐसे में उनको आयुक्त के पद से हटाए जाने को लेकर कई तरह की खबरें आ रही थीं। मारिया ने वर्ष 1993 में मुबंई पुलिस के यातायात विभाग के उपायुक्त रहते हुए बांबे में हुए श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट मामले में आरोपियों का पता लगाने में बड़ी कामयाबी हासिल की थी। उन्हें बाद में अपराध शाखा का उपायुक्त बना दिया गया था और बाद में पदोन्नति करके इसी विभाग में संयुक्त आयुक्त नियुक्त कर दिया गया था। वर्ष 2003 में गेटवे ऑफ इंडिया और जावेरी बाजार बम विस्फोट मामले में भी उन्होंने छह लोगों की गिरफ्तार किया था। मुंबई में 26 नवंबर 2008 में हुए आतंकी हमले की जांच का काम भी उन्हें ही सौंपा गया था। इस हमले में जिंदा पकडे गए आतंकवादी अजमल कसाब से उन्होंने की कडी पूछताछ की थी और उससे कई अहम राज उगलवाए थे। दूसरी ओर, मुंबई पुलिस के नए कमिश्नर अहमद जावेद ने कहा है कि शीना बोरा मर्डर केस में पेशेवर तरीके से निगरानी की जाएगी। गौरतलब है कि शीना बोरा हत्या मामले की जांच के बीच में अचानक लिए गए एक फैसले के तहत मुंबई पुलिस आयुक्त राकेश मारिया को आज पदोन्नति देते हुए पुलिस महानिदेशक (होमगार्ड) बना दिया गया, जबकि महानिदेशक रैंक के अधिकारी अहमद जावेद को शहर का पुलिस प्रमुख बना दिया गया।
गृह विभाग ने कहा कि ये बदलाव गणपति महोत्सव से पहले कानून और व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं। इसके साथ विभाग ने इस बदलाव का संबंध हाई प्रोफाइल हत्या मामले की चल रही जांच के साथ होने के कयासों को खारिज कर दिया। अतिरिक्त प्रमुख सचिव (गृह) के पी बक्शी ने कहा, मारिया को महानिदेशक पद पर प्रोन्नत किया गया है और अहमद जावेद की जगह उन्हें होम गाडर्स के महानिदेशक के रूप में तैनात किया गया है। जावेद (जो डीजी-होमगाडर्स थे) मुंबई के नए पुलिस आयुक्त हैं। उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस आयुक्त के पद का उन्नयन करते हुए इसे महानिदेशक स्तर का पद बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1981 के बैच के आईपीएस अधिकारी मारिया का स्थानांतरण तत्काल प्रभाव से कर दिया गया और 1980 के बैच के आईपीएस अधिकारी जावेद आज ही नए पुलिस आयुक्त के रूप में पदभार संभालेंगे।
उन्होंने कहा कि मारिया के स्थानांतरण में कोई जल्दबाजी नहीं थी। यदि उन्हें 30 सितंबर को, यानी महाराष्ट्र के महत्वपूर्ण समारोह गणपति महोत्सव के बीच में स्थानांतरित किया जाता तो यह उचित नहीं होता। इसलिए हमने मारिया को पहले ही प्रोन्नति देने का फैसला किया। जब उनसे शीना बोरा हत्या मामले की जारी जांच के बारे में पूछा गया तो बक्शी ने कहा कि सिर्फ यह मामला नहीं बल्कि सभी जांचें महत्वपूर्ण हैं और पुलिस आयुक्त का काम सिर्फ जांच का निरीक्षण करना है।
बक्शी ने कहा, जांच निचले स्तर के पुलिस अधिकारियों द्वारा की जाती हैं और इनका निरीक्षण पुलिस आयुक्त करते हैं। नए पुलिस आयुक्त समर्थ हैं। इसके अलावा जावेद को मुंबई में स्थिति संभालने के लिए पर्याप्त समय मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जापान के दौरे पर गए हुए हैं।



No comments:

Post a Comment