Wednesday 23 September 2015

आयरलैंड की ऐतिहासिक यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी



डबलिन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आयरलैंड की एक दिवसीय ऐतिहासिक यात्रा पर आज यहां पहुंचे । मोदी को आयरलैंड के बाद अमेरिका जाना है। पिछले 60 वर्षो में आयरलैंड की यात्रा पर आने पर मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। आयरलैंड में मोदी डबलिन सिटी सेंटर के सरकारी भवन में प्रधानमंत्री इंडा केनी के साथ बातचीत करेंगे और उसके बाद केनी, मोदी के सम्मान में कामकाजी भोज का आयोजन करेंगे।
यात्रा के बारे में मोदी ने फेसबुक पर पोस्ट में लिखा, हम आने वाले वर्षो में आयरलैंड के साथ आर्थिक संबंधों और लोगों के बीच सम्पर्क को और मजबूत बनाने की उम्मीद करते हैं। भारत और आयरलैंड के बीच संबंध स्वतंत्रता के बाद से ही हैं और साल 2013 में दोनों देशों के बीच वस्तु और सेवाओं का कुल कारोबार 2.48 अरब यूरो था।
आयरलैंड से निर्यात होने वाले महत्वपूर्ण उत्पादों में कम्प्यूटर हार्डवेयर, साफ्टवेयर, फार्मास्यूटिकल्स और केमिकल्स, मशीनरी आदि शामिल हैं। दूसरी ओर भारत से उस देश को होने वाले निर्यात में कपड़ा, परिधान, फर्मास्यूटिकल्स, हल्के इंजीनियरिंग उत्पाद और केमिकल्स आदि शामिल है।
आयरलैंड में जिन महत्वपूर्ण भारतीय कंपनियों की मौजूदगी है, उनमें वोकहार्ट, सन फार्मा, रियलांस जेनेमेडिक्स और फस्र्ट सोर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल और विप्रो जैसी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियां शामिल हैं। सरकारी स्तरीय बातचीत के बाद प्रधानमंत्री आयरलैंड में एक विशेष समारोह में भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे जिसकी मेजबाजी डबलिन में होटल डबल ट्री हिल्टन कर रहा है। आयरलैंड में भारतीय मूल के करीब 26 हजार लोग रहते हैं जिनमें से करीब 17 हजार भारतीय नागरिक हैं। इनमें काफी संख्या में समुदाय के लोग स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में डाक्टर, नर्स के रूप में कार्यरत हैं। इसके अलावा कुछ अन्य सूचना प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में कार्यरत हैं।
आयरलैंड उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय छात्रों के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में उभर रहा है विशेष तौर पर स्नातकोत्तर और पोस्ट डाक्टरल कोर्स में। ओवरसीज फ्रेंड्स आफ बीजेपी के अध्यक्ष लालू भाई पारेख ने कहा, यह ऐतिहासिक यात्रा है और यहां पर मोदी से काफी उम्मीदें हैं। हमेंं विश्वास है कि भारत के लिए विदेशी निवेश बढाने के संबंध में मोदी भरोसे के लिए सही व्यक्ति हैं।

डबलिन से प्रधानमंत्री मोदी शाम को न्यूयार्क रवाना होंगे जहां वह संयुक्त राष्ट्र सतत विकास शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और शांतिरक्षण के विषय पर एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा करेंगे। इसके बाद मोदी अमेरिका के वेस्ट कोस्ट के लिए रवाना होंगे जहां वह सिलिकन वैली में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इन दो देशों, तीन नगरों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शीर्ष तकनीकी सीईओ से मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा 29 सितंबर को समाप्त होगी। मोदी से पहले आयरलैंड की यात्रा पर जाने वाले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे जो 1956 में आए थे।
प्रधानमंत्री की यात्रा को लेकर आयरलैंड का मीडिया काफी उत्साहित दिख रहा है और प्रमुख दैनिक में इसे काफी कवरेज दी गई है। आइरिश इंडिपेंडेंट ने 'भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा आरयलैंड के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं, इसके 1.27 अरब कारण है’ शीर्षक एक लेख में कहा कि भारत दुनिया के तेजी से बढ़ते क्षेत्रों को हमारे निर्यात के लिए अवसर प्रदान करता है लेकिन इसके लिए उसी तरह के ध्यान और समर्पण की जरूरत है जैसा आयरलैंड ने अन्य कारोबारी सहयोगियों में निवेश किया है। आइरिश एक्जामिनर ने लिखा कि इस यात्रा का काफी महत्व है और दुनिया की इस बड़ी और तेजी से बढती अर्थव्यवस्था के साथ जुडऩे का आयरलैंड को अवसर प्रदान करता है। आइरिश टाइम्स ने लिखा कि आयरलैंड के अधिकारी मोदी की यात्रा को लेकर आशन्वित हैं जो यूरोप की तीसरी यात्रा है और यह फ्रांस और जर्मनी के बाद है। यह आयरलैंड को दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले लोकतंत्र के साथ जुडऩे का एक अवसर प्रदान करता है।



No comments:

Post a Comment