Friday 11 September 2015

मोदी ने सहयोग के लिए मुलायम को सराहा, कांग्रेस की आलोचना की

सहारनपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद न चलने देने के लिए कांग्रेस को कोसने का सिलसिला जारी रखते हुए कहा कि विपक्षी दल की नकारात्मक राजनीति और विरोधियों को खत्म करने की नकारात्मक सोच का ही परिणाम है कि पार्टी की सीटों की संख्या 400 से 40 पर आ गई और कई राज्यों से पार्टी का सफाया हो गया। इस दौरान उन्होंने संसद का कामकाज चलाने का प्रयास करने के लिए सपा प्रमुख मुलायम सिंह की सराहना की।
चंडीगढ़ में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद मोदी उत्तराखंड की अपनी यात्रा से पहले कुछ देर के लिए उत्तर प्रदेश में रूके और इस दौरान उन्होंने सरूरपुर में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कांग्रेस पर करारे हमले करते हुए कहा, कांग्रेस अपनी हार पचा नहीं पा रही है। पीढ़ी दर पीढ़ी इस पार्टी ने देश का नुकसान किया है-लोकतंत्र का गला घोटा है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस जनता के फैसले को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है और इसी का नतीजा है कि पार्टी ने संसद का सत्र नहीं चलने दिया और चुनी हुई सरकार तथा लोकतंत्र का अपमान किया।
प्रधानमंत्री ने कांग्रेस के किसी नेता का नाम लिए बिना तंज करते हुए कहा, जब हमारी सरकार बनी तो मां यह सोचती रही कि उसका बेटा प्रधानमंत्री नहीं बन सका और विदेशों में पढ़ा, अंग्रेजी बोलने वाला बेटा यह सोचता है कि एक चाय बेचने वाला देश का प्रधानमंत्री कैसे बन गया। मोदी ने कांग्रेस की आलोचना के बीच उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह की सराहना करते हुए कहा कि मुलायम सिंह ने लोकतंत्र की रक्षा के लिये रात दिन यह प्रयास किया कि संसद का सत्र चले ।
प्रधानमंत्री ने उत्तरप्रदेश के किसानों को मुआवजे के लिए छह हजार करोड़ रूपए के पैकेज का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने चीनी निर्यात का निर्णय लिया है ताकि उसका लाभ किसानों को मिले और इसके साथ ही पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथोलोन, जो गन्ने से निकलता है, का प्रयोग करने का भी फैसला किया गया है जिससे कि इसका लाभ भी गन्ना उगाने वाले किसानों को मिल सके।

मोदी की यात्रा से चंडीगढ़ के लोगों को हुई असुविधा, प्रधानमंत्री ने खेद जताया
चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चंडीगढ़ यात्रा के दौरान आज स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया और लोगों को अपने मृत परिजनों के अंतिम संस्कार वगैरह में मुश्किलों का सामना करना पड़ा जिसे लेकर प्रधानमंत्री ने शहर के लोगों को हुई असुविधा के लिए खेद जताया और जांच का आदेश दिया। किसी प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान पहली बार चंडीगढ़ प्रशासन ने सरकारी एवं निजी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था। इसके अलावा यातायात संबंधी बाधाओं, वीवीआईपी मार्ग पर विभिन्न बाजारों के पार्किंग स्थलों में गाड़ी खड़ी करने पर प्रतिबंध और वाहनों के यातायात को मोडऩे से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। चार घंटे की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने यहां नये अत्याधुनिक सिविल एयर टर्मिनल का उद्घाटन किया, पीजीआईएमईआर के 34वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया और एक रैली को भी संबोधित किया। मोदी पिछले साल मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद से पहली बार चंडीगढ़ आए थे। लोगों के नाराजगी जताने पर प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर खेद प्रकट किया। उन्होंने ट्वीट किया, मेरी यात्रा के दौरान चंडीगढ़ के नागरिकों को हुई असुविधा विशेष तौर पर स्कूलों को बंद करने पर मुझे खेद है। इससे पूरी तरह से बचा जा सकता था। मोदी ने लिखा, चंडीगढ़ के लोगों को हुई असुविधा को लेकर जांच होगी और जवाबदेही तय की जायेगी। इससे पहले कभी भी किसी प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति की यात्राओं के दौरान स्कूलों को बंद रखने का आदेश नहीं दिया गया था।

No comments:

Post a Comment