Thursday 10 September 2015

महाराष्ट्र नहीं, उत्तर प्रदेश चीनी उत्पादन में आगे : अखिलेश

मुंबई में यादव ने की निवेशकों के साथ बैठक 
मुंबई: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज महाराष्ट्र पर आरोप लगाया कि वह आयातित चीनी को अपनी बताता है जिससे उल्टे-सीधे आंकड़े सामने आ रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि चीनी उत्पादन में महाराष्ट्र नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश आगे है। चीनी उत्पादन के जारी अनुमानों में महाराष्टू को उत्तर प्रदेश से आगे बताया जा रहा है। यादव ने यहां एक निवेशक सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा, महाराष्टू समझता है कि कोई भी उससे ज्यादा चीनी का उत्पादन नहीं कर सकता है। यह अलग मुद्दा है कि आप अपने समुद्री और तटीय क्षेत्र का इस्तेमाल करते हैं ... बदलाव किये गये हैं, लेकिन उस चीनी की मात्रा को ऐसा बताया जाता है जैसे यह महाराष्ट्र की है। उन्होंने कहा, हमारे गन्ने की कटाई सबसे ज्यादा है, हमारा चीनी का उत्पादन भी सबसे ज्यादा है। भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) के अनुमान के मुताबिक सितंबर 2015 में समाप्त होने वाले चालू चीनी वर्ष में चीनी उत्पादन 2.83 लाख टन रहने का अनुमान है। इसमें एक करोड 04 लाख टन चीनी महाराष्ट्र से और 71 लाख टन उत्तर प्रदेश से शामिल है। यादव ने इस बात को माना कि चीनी उत्पादन में कौन आगे है इसको लेकर दोनों राज्यों के बीच झगड़ा है।

यादव ने बाद में संवाददाताओं को संबोधित करते हुये कहा, चीनी उत्पादन को लेकर हर साल दोनों राज्यों के बीच कड़ी लड़ाई है कि कौन चीनी उत्पादन में आगे है। हालांकि, उन्होंने तुरंत इसमें जोड़ा कि मुश्किल परिस्थितियों के बावजूद उत्तर प्रदेश अपने किसानों का ज्यादा ख्याल रखता है।
अखिलेश यादव ने आज मीडिया में उनके गृह राज्य के बारे में 'नकारात्मक दृष्टिकोण को दूर करने का प्रयास करते हुए कहा कि यह ‘हर पहलू में बेहतर’ है। उन्होंने लोगों से असली उत्तर प्रदेश का दौरा करके उसका अनुभव करने की अपील की। यादव ने उनकी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए यहां आयोजित निवेशक सम्मेलन के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोगों से उत्तर प्रदेश का दौरा करने की अपील की। उनसे पूछा गया था कि निवेशक ऐसे राज्य में निवेश क्यों करें जिसका नाम बढ़ती अपराध दर के कारण खराब है। मीडिया में राज्य के 'नकारात्मक दृष्टिकोण’ पर मुख्यमंत्री ने एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि इस साल की शुरूआत में उन्होंने आमिर खान अभिनीत ‘पीके’ देखी थी जिस पर विवाद हो गया था और आरोप लगे कि उन्होंने फिल्म अवैध रूप से डाउनलोड किया था । उन्होंने कहा, मैंने 'पीके’ देखी जिसे सभी ने पसंद किया। मुझे उम्मीद है कि आपने भी देखी होगी। जब मैंने फिल्म देखी, मैंने सिर्फ एक गलती की कि मैंने कह दिया कि मैंने फिल्म डाउनलोड की। 'डाउनलोड’ शब्द का एक और मतलब होता है। यादव ने कहा, अखबारों ने प्रकाशित किया कि मैंने पाइरेटिड फिल्म देखी जबकि ऐसा नहीं था। उप्र मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसके बाद स्पष्ट किया कि मुख्यमंत्री के पास फिल्में डाउनलोड करने और देखने के लिए यूएफओ मूवीज का लाइसेंस है। उन्होंने कहा, उप्र का आकलन समाचारों से नहीं करें। वहां जाइए और खुद असली उत्तर प्रदेश का अनुभव कीजिए। मैं कहना चाहता हूं कि कृपया उप्र को इन खबरों से मत जोडि़ए। उप्र हर पहलू में बेहतर है।
अखिलेश यादव ने आज बैंकों को आश्वस्त किया कि फंसे कर्ज की वसूली में उन्हें राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिलेगा। बैंकों की तरफ से इससे पहले राज्य में कर्ज की वसूली में समस्या आने को लेकर चिंता व्यक्त की गई थी। यादव के साथ बैठक में बैंक अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश के लिये आने वाले प्रस्तावों पर सकारात्मक रख के साथ विचार करने का वादा किया।

No comments:

Post a Comment