Monday 7 September 2015

US OPEN: सानिया और मार्टिना यूएस ओपन क्वार्टर फाइनल में



न्यूयार्क: भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और स्विट्जरलैंड की उनकी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस ने तीसरे दौर के मैच में सीधे सेटों में जीत दर्ज करके यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला युगल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी।  भारत और स्विट्जरलैंड की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने नीदरलैंड की मिशेला क्राइसेक और चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रीकोवा की 13वीं वरीय जोड़ी को 59 मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-0 से पराजित किया। सानिया और मार्टिना ने शुरू से ही दबदबा बनाये रखा और पूरे मैच में अपनी सर्विस बचाये रखी।
पहले सेट में शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी ने अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम की एक बार सर्विस तोड़ी और 14 विनर्स लगाये। इसके विपरीत क्राइसेक और स्ट्रीकोवा आठ विनर्स ही लगा पायी। यह सेट 33 मिनट तक चला। क्राइसेक और स्ट्रीकोवा ने दूसरे सेट में अधिक गलतियां की और छह बार उनकी सर्विस टूटने की स्थिति में पहुंची जिसमें सानिया और मार्टिना तीन अवसरों पर ब्रेक प्वाइंट लेने में सफल रही। क्राइसेक और स्ट्रीकोवा ने नौ सहज गलतियां करके एक तरह से सानिया और मार्टिना को जीत इनाम में दी। दूसरा सेट केवल 26 मिनट तक चला। सानिया और मार्टिना का अगला मुकाबला चीनी ताइपै की युंग जान चान और हाओ चिंग चान की नौवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी से होगा जिन्होंने एक अन्य मैच में इरीना कैमिलिया बेगु और रालुका ओलारू की रोमानियाई जोड़ी को 5-7 6-1 7-6 से हराया।
जोकोविच संघर्षपूर्ण जीत से लगातार 26वीं बार ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में 
विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में स्पेन के राबर्टो बातिस्ता आगुट के खिलाफ कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद लगातार 26वीं बार ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

जोकोविच ने 6-3, 4-6, 6-4, 6-3 से जीत दर्ज करके स्पेन के फेलिसियानो लोपेज से भिडऩे का हक पाया। जोकोविच यूएस ओपन में लगातार नौवीं बार अंतिम आठ में पहुंचे हैं। सर्बिया का यह खिलाड़ी दूसरे सेट में एक समय 4-2 से बढ़त पर था लेकिन कभी स्पेन के विल्लारीयल में जूनियर फुटबालर रहे 23वें वरीय आगुट ने इसके बाद लगातार चार गेम जीतकर यह सेट अपने नाम करके मैच बराबरी पर ला दिया। जोकोविच ने हालांकि खुद को संभाला और अगले दोनों सेट जीतकर अंतिम आठ में जगह बनायी। मैच में 42 विनर लगाने के साथ ही 37 गलतियां करने वाले जोकोविच ने कहा, उसने कड़ा मुकाबला किया। यह शानदार मैच था। मेरे पास दूसरे सेट में अपना स्कोर 5-2 करने के लिये दो ब्रेक प्वाइंट थे लेकिन मैं उनका फायदा नहीं उठा पाया और मैच यहीं से पलट गया। तैतीस वर्षीय लोपेज 14वें प्रयास में पहली बार यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। उन्होंने पिछले दौर में राफेल नडाल को हराने वाले इटली के फैबियो फोगनेनी को 6-3, 7-6, 6-1 से पराजित किया।
सेरेना-वीनस क्वार्टर फाइनल में होंगी आमने सामने
बहनें सेरेना और वीनस विलियम्स ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में रोमांचक मुकाबले की नींव रखी जबकि कनाडा की इयुगेनी बूचार्ड चोटिल होने के कारण चौथे दौर के मैच से हट गयी। 

विश्व में नंबर एक खिलाड़ी सेरेना ने कल रात हमवतन अमेरिकी 19वीं वरीय मेडिसन कीज को 6-3, 6-3 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनायी। उन्हें अब कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने के लिये केवल तीन मैच जीतने होंगे। सेरेना को क्वार्टर फाइनल में अपनी बड़ी वीनस का सामना करना होगा जिन्होंने एस्तोनिया की क्वालीफायर एनेट कोंटावीट को 6-2, 6-1 से पराजित किया। 

वीनस ने सेरेना से मुकाबले के बारे में कहा, हम दोनों तैयार हैं। भले ही आप अपनी बहन से खेल रही हो लेकिन तब भी आपको तैयारी और फोकस बनाये रखने की जरूरत होती है। तैयारी में कोई बदलाव नहीं आता है। सेरेना की निगाह स्टेफी ग्राफ ( 1988) के बाद ओपन युग में एक साल में सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाली दूसरी महिला खिलाड़ी बनने पर टिकी है। वीनस ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि कोई भी उसे इतिहास बनाने से रोकना चाहता हो। लोग भी इतिहास बनते हुए देखना चाहते है। लेकिन इसके साथ आप अपने मैच में जीत दर्ज करने पर भी ध्यान देते हो भले ही परिस्थितियां भिन्न हों। बूचार्ड शुक्रवार को महिलाओं के लॉकर रूम में गिर गयी थी जिसके उनके सिर पर चोट लगी है। वह इटली राबर्टा विन्सी के खिलाफ होने वाले मैच से हट गयी। इससे पहले वह मिश्रित युगल और महिला युगल से भी हट गयी थी। विन्सी को इस तरह से वाकओवर मिला जिससे वह तीसरी बार यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही।

No comments:

Post a Comment