Wednesday 24 June 2015

अब पंकजा मुंडे पर 206 करोड़ के घोटाले का आरोप


महाराष्ट्र की मंत्री हैं स्व. गोपीनाथ मुंडे की बेटी

एक ही दिन में सरकारी प्रस्ताव मंजूर करने के आरोप

मुम्बई: महाराष्ट्र की महिला एवं बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे विवाद में घिर गईं क्योंकि कांग्रेस ने उन पर एक घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने नियमों का उल्लंघन करके निविदाएं आमंत्रित करने की बजाय 206 करोड़ रूपये की खरीद को एक ही दिन में सरकारी प्रस्तावों के जरिये मंजूरी दे दी।
कथित खरीद विभिन्न चीजों से संबंधित हैं जो मुंडे के मंत्रालय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एकीकृत बाल विकास सेवाओं के तहत बच्चों के लिए खरीदी जिसमें बच्चों के लिए नाश्ते की चीजें दरियां और पुस्तकें शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कथित अनियमितताओं की सीबीआई अथवा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो से जांच कराने की मांग की और उसे गंभीर करार दिया। चव्हाण ने कहा कि किसी को स्पष्ट करना होगा। एसीबी या सीबीआई के तहत एक जांच होनी चाहिए। मुख्यमंत्री को स्पष्ट करना होगा। यह बहुत गंभीर और संदिग्ध है। यह पूरी तरह से धोखाधड़ी है। प्रधानमंत्री को जवाब देना चाहिए। यह पूछे जाने पर कि क्या वह मुंडे के त्यागपत्र की मांग करेंगे, चव्हाण ने कहा कि चाहे वह पंकजा मुंडे हों या विनोद तावड़े (शैक्षिक योग्यता विवाद में फंसे शिक्षा मंत्री), यह सरकार किसी को भी हटाएगी नहीं। आखिरकार सभी आरोपों का निर्लज्जता से सामना करना मोदी सरकार की नीति है।
इस मामले में पंकजा ने यद्यपि कुछ भी गलत करने से इनकार किया। उन्होंने ईमेल से भेजे एक जवाब में कहा कि मेरा मानना है कि मुझे मेरा पक्ष रखने के लिए एक निष्पक्ष मौका दिया जाना चाहिए। मैंने अपने निर्णयों पर नजदीकी तौर पर गौर किया है और अपने विभाग के लिए जितना अधिक संभव हो सर्वश्रेष्ठ कदम उठाया है। पंकजा ने दावा किया कि उन्होंने कोई नियम नहीं तोड़े हैं और भ्रष्टाचार कम करने के लिए कुछ सशक्त निर्णय किये हैं।
पंकजा ने कहा कि मैं यहां पर उन बच्चों और महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ करने के लिए हूं और मैं वह करूंगी। मैं वापस आऊंगी और जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं क्योंकि मुझे अपने निर्णयों और इरादों पर भरोसा है। भाजपा के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की पुत्री पंकजा मुंडे ने यह भी कहा कि उनका परिवार (उनके पिता की कार दुर्घटना में मौत के बाद) पिछले दो वर्षों के दौरान काफी तनाव से गुजरा है और चूंकि उनका पुत्र भी ठीक नहीं था, वह उसे मां का प्यार देने के लिए छुट्टी पर चली गई। पंकजा मुंडे के मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मंत्री भारत के बाहर हैं और उनके 28 जून को वापस लौटने की उम्मीद है। महाराष्ट्र सरकार के नियमों के मुताबिक तीन लाख रूपये से ऊपर की सभी खरीद ई-निविदा के जरिये होनी चाहिए।



No comments:

Post a Comment