Tuesday 30 June 2015

यूपीः सात आईएएस अधिकारियों का तबादला

प्रतीक्षासूची में रहे पांच को नई नियुक्तियां
जगमोहन यादव पुलिस के नये महानिदेशक बनाये गये

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने आज सात आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया, जबकि प्रतीक्षासूची में रहे पांच आईएएस अधिकारियों को नियुक्तियां प्रदान कीं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि नियुक्ति की प्रतीक्षा
में रहे नितिन रमेश गोकर्ण तथा हिमान्शु कुमार को क्रमश: वाराणसी के मण्डलायुक्त तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव के पद पर तैनाती दी गयी है। नोएडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रमोद कुमार अग्रवाल को इसी पद पर ग्रेटर नोएडा में तैनाती की गयी है, जबकि कौशांबी के जिलाधिकारी राजमणि यादव को उनके पद से हटा कर प्रतीक्षा सूची में डाल दिया गया है। ग्राम्य विकास विभाग के विशेष सचिव अनिल कुमार सिंह को कौशांबी तथा अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के विशेष सचिव सूर्य पाल गंगवाल को सीतापुर का जिलाधिकारी बना दिया गया है। सूर्य पाल की जगह पर महेन्द्र बहादुर सिंह को तैनात किया गया है, जो अब तक अलीगढ के मुख्य विकास अधिकारी थे।
प्रतीक्षासूची में रहे प्रमोद चन्द्र गुप्ता और भावना श्रीवास्तव क्रमश: सूक्ष्म एवं लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग तथा कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा में विशेष सचिव, जबकि पुलकित खरे को शाहजहांपुर जिले के मुख्य विकास अधिकारी के पद पर नियुक्ति दी गयी है। मथुरा के विकास अधिकारी आन्द्रा वामसी तथा प्रतापगढ के मुख्य विकास अधिकारी मनीष कमार वर्मा की नियुक्तियों में अदला-बदली कर दी गयी है।
दूसरी ओर, सरकार ने 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी जगमोहन यादव को आज नये पुलिस महानिदेशक पद पर नियुक्त किया है। वह ए. के. जैन की जगह लेंगे। जैन तीन महीने के सेवा विस्तार के बाद आज सेवा निवृत्त हो गए। यादव वर्तमान में सीबीसीआईडी (क्राइम ब्रांच, क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट) के पुलिस महानिदेशक हैं।
पूर्व में अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) के पद पर रह चुके यादव ने आज शाम निवर्तमान पुलिस महानिदेशक जैन से पद का कार्यभार ग्रहण कर लिया। यादव ने पुलिस महानिदेशक पद पर नियुक्ति के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा, प्रदेश सरकार ने मुझे इस चुनौतीपूर्ण पद के लिए मुझ पर जो भरोसा जताया है, मैं उस पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा।

No comments:

Post a Comment