Tuesday 30 June 2015

गुजरात के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी धीरूभाई अंबानी की सफलता की कहानी

अहमदाबाद: गुजरात की भाजपा सरकार किशोरों में उद्यमिता के गुण पैदा करने के लिए स्कूली पाठ्यपुस्तकों में रिलायंस समूह के संस्थापक धीरूभाई अंबानी पर एक अध्याय शुरू करने पर विचार कर रही है। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने राज्य पाठ्यपुस्तक बोर्ड के सामने यह विचार रखा।
गुजरात राज्य स्कूल पाठ्यपुस्तक बोर्ड के प्रमुख नितिन पठानी ने कहा कि शिक्षा मंत्री ने हाल ही एक बैठक में विचार रखा था कि हमारे बच्चों को धीरूभाई अंबानी जैसी प्रसिद्ध हस्तियों के जीवन एवं संघर्ष के बारे में बच्चों को पढ़ाया जाना चाहिए। उस बैठक में बोर्ड के पदाधिकारी शामिल हुए थे। पठानी ने कहा कि धीरूभाई अंबानी के अलावा, कई ऐसी कम ज्ञात हस्तियां हैं जिन्होंने औद्योगिक उद्यमिता के क्षेत्र में समाज को सर्वश्रेष्ठ दिया और उदाहरण के लिए देना बैंक के संस्थापक स्वरूप देवकरण नानजी हैं। पठानी ने कहा कि मंत्री के निर्देश पर हमने पाठ्यपुस्तक अधिकारियों को ऐसी मशहूर हस्तियों की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है जिन्हें हम कक्षा नौंवी से बारहवीं तक पाठ्यक्रम में जोड़ सकते हैं या हम उसे कक्षा छठी से आठवीं तक सामान्य ज्ञान के रूप में जोड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि लक्ष्य विद्यार्थियों को गुजरात की मशहूर व्यापारिक हस्तियों के जीवन के बारे में बताना है जिन्होंने विश्वमंच पर नाम कमाया तथा बच्चों में उद्यामिता की भावना भरना है। उन्होंने कहा कि लेकिन गुजरात सरकार ने यह तय नहीं किया है कि कब तक अध्याय शुरू किया जाएगा। गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर घोषणा की थी कि गुजरात सरकार विद्यालयों में नियमित योग शुरू करेगी। पठानी ने कहा कि हम पहले से ही अपने विद्यालयों में योग करते आ रहे हैं लेकिन हम जीसीईआरटी (गुजरात शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मार्गदर्शन पर सह पाठ्यक्रम गतिविधियों के तहत योग पर पुस्तकें तैयार करेंगे।
बता दें, कुछ साल पहले प्रसिद्ध निर्देशक मणिरत्नम ने धीरू भाई के जीवन पर गुरू नाम से फिल्म भी बनाई थी जिसमें अभिषेक बच्चन व ऐश्वर्या राय प्रमुख भूमिका में थे। वैसे इस बात की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि आने वाले समय में इस मुद्दे पर विवाद हो और भाजपा सरकार को विपक्ष के आरोप झेलने पड़ें।

No comments:

Post a Comment