Thursday 25 June 2015

42 साल के लिएंडर पेस ने 25 साल में बनाई 100वीं जोड़ी

नाटिंघम: भारत के टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने अपने टेनिस करियर की कई उपलब्धियों में आज एक और मील का पत्थर जोड़ लिया जब वह एटीपी सर्किट में अपने 100वें युगल साझीदार के साथ मैदान में उतरे ।
ओलम्पिक पदक विजेता पेस आज स्पेन के मार्सेल ग्रैनोलर्स के साथ जब यहां चल रहे एगन ओपन टेनिस प्रतियोगिता के लिये मैदान में आये तो यह स्पेन का खिलाड़ी उनका 100वां जोडीदार था । पेस और मार्सेल की जोड़ी ने ट्रीट हुये और स्काट लिपस्की को 3-6, 6-2, 11-9 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन बाद में यह जोड़ी आस्टे्रलिया और ब्राजील की जोड़ी गुसिवन और आद्रे से 4-6 6-3 7-10 से हार कर प्रतियोगिता से बाहर हो गयी ।
पेस के सबसे सफल जोड़ीदार अपने की देश के महेश भूपति रहे है । इन दोनों ने मिलकर तीन ग्रैंडस्लैंम खिताब जीते । पेस ने कुल मिलाकर आठ ग्रैंडस्लैंम खिताब जीते हैं । उन्होंने रादेक स्टेपानेक और लुकास डलूही के साथ दो दो और मार्टिन डेम के साथ एक खिताब जीता है।
युगल साथियों के साथ शतक बनाने वाले पेस 47वें खिलाड़ी है इन सौ खिलाडिय़ों में 71 एटीपी टूर के स्तर पर और 29 खिलाड़ी चैलेंजर टूर्नामेंटों में खेले हैं ।  पेस ने कहा, इसका मतलब यह है कि मेरा टेनिस करियर काफी लंबा है यह काफी दिलचस्प है कि टेनिस जैसे व्यक्तिगत खेल में मै इतने ज्यादा जोड़ीदारों के साथ खेला हूं । मै हमेशा कुछ नया सीखने का प्रयास करता हूं मैं हमेशा अपने खेल में नयापन लाने का प्रयास करता हूं । अपनी टेनिस यात्रा के लिये मैं अपने को बहुत धन्य मानता हूं कि 25 साल के करियर में मैंने 100 जोड़ीदार बनाये।
पेस ने कहा, युगल मुकाबलों के लिये मै अपना जोड़ीदार चुनने से पहले काफी होमवर्क करता हूं । मै इस बात का ध्यान रखता हूं कि मेरी कमजोरियों के अभाव को मेरा जोडीदार पूरा कर दे । मै किसी भी खिलाड़ी की कमजोरियों और मजबूती का बहुत ध्यान रखता हूं । विश्व के पूर्व नंबर एक 42 साल के पेस ने सात मिश्रित ग्रैंड स्लैम युगल खिताब भी जीते हैं जिसमें तीन कारा ब्लैक के साथ दो मार्टिना नवरातिलोवा और एक एक लीसा रेमंड और मार्टिना हिंगिस के साथ जीता है ।







No comments:

Post a Comment