Wednesday 24 June 2015

अगले दस साल तक देश की राजनीति पर छाए रहेंगे मोदी?

सोशल मीडिया पर मोदी के समर्थन में चल रहा है अभियान

नई दिल्ली: चर्चित भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने पांच सौ साल पहले घोषणा की थी कि 2014 से 26 तक भारत में एक ऐसा व्यक्ति शासन करेगा जो देश की दशा एवं दिशा बदल देगा। पहले लोग उससे नफरत करेंगे फिर इतना प्यार देंगे कि वह बीस साल तक देश पर राज करता रहेगा। सोशल मीडियापर इस तरह के संदेश इन दिनों बड़े पैमाने पर प्रचारित किए जा रहे हैं। इन संदेशों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन को महात्मा बुद्ध तथा महावीर के जीवन से भी तुलना की गई है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुनाव के पहले विकास पुरुष के रूप में छवि गढऩे में सोशल मीडिया की खास भूमिका रही है। मोदी एक साल से देश के प्रधानमंत्री हैं। आम लोगों में सरकार के कामकाज खासकर विकास योजनाओं को लेकर असंतोष का भाव पनपने लगा है। लेकिन इस बीच वे भारत की विदेशों में छवि चमकाने में किसी हद तक कामयाब रहे हैं। समझा जाता है कि इसी को आधार मानकर अब फिर से सोशल मीडिया में मोदी की नई छवि गढऩे की कोशिश की जा रही है। व्हाट्स ऐप पर फैलाये जा रहे इस संदेश में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी से मोदी को भारत में युगपरिवर्तक बताने के साथ ही बीस साल तक उनके शासन करने की बात कहकर लोगों के मन में यह धारणा बिठाने की कोशिश है कि वह लंबे समय तक शासन करने वाले हैं।
इस संदेश में महाराष्ट्र के एक ज्योतिषाचार्य डा.रामचंद्र जोशी की पुस्तक का हवाला देते हुए कहा गया है कि, ठहरो रामराज्य आ रहा है। उनके नेतृत्व में हिन्दुस्तान न सिर्फ विश्व गुरु बनेगा बल्कि कई देश भारत की शरण में आ जायेंगे। वैसे भारत जैसे भाग्यवादी देश में इस तरह के प्रचार के पीछे काफी सोची समझी रणनीति लगती है। लोगों के मन में एक बार यह धारणा बन जाए तो मोदी का सत्ता में बने रहना काफी आसान हो जाएगा।
प्रधानमंत्री के निजी जीवन को लेकर भी एक संदेश सोशल मीडिया पर चल रहा है। इसमें बताया गया है कि जिस तरह महात्मा बुद्ध तथा स्वामी महावीर ने मानवता के उत्थान के लिए शादीशुदा होते हुए भी घर त्याग दिया था उसी तरह मोदी ने भी युवावस्था में समाज के लिए पत्नी का त्याग किया था। महात्मा बुद्ध की पत्नी का नाम यशोधरा, महावीर की पत्नी का नाम यशोदा था तो मोदी की पत्नी का नाम इनसे मिलता जुलता यशोदाबेन है। संदेश में सवाल किया गया है कि यह संयोग है यह इतिहास खुद को दोहरा रहा है। मोदी को बुध व महावीर के समकक्ष बताकर चालाकी से उनकी छवि को चमकाने की कोशिश भी जा रही है। सोशल मीडिया पर यह संदेश कहां से आ रहे हैं, कौन इनके पीछे है अभी यह कहना संभव नहीं है लेकिन यह अचानक नहीं बल्कि योजनाबद्ध तरीके से हो रहा है।
प्रमुख ज्योतिषाचार्य अजय भामरी कहते हैं कि नास्त्रेदमस की टिप्पणी के बारे में वे कुछ नहीं कह सकते लेकिन यह सही है कि सितंबर 2015 से 2025 तक भारत के लिए बहुत अच्छा होगा। भारत का लग्न वृष है तथा इसके तृतीय भाव में चंद्रमा बैठा है। इस अवधि में देश के युवा बहुत अच्छा करेंगे। भामरी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ जो भी नकारात्मक चीजें घट रही हैं सितंबर के बाद से वे सकारात्मक होने लगेंगी।

No comments:

Post a Comment