Thursday 11 June 2015

अब वोट डालने के लिए समय भी हो सकेगा बुक ?

लंबी-लंबी कतारों से मुक्ति दिलाएगा चुनाव आयोग


नई दिल्ली: चुनाव आयोग का एक विचार अगर अमल में आ गया तो लोग वोट डालने के लिए मतदान केन्द्रों पर लंबी कतारों में खड़े होने की बजाय अपना समय बुक करा सकेंगे। चुनाव आयोग मतदान केन्द्र पर लोगों को अपनी सुविधा के मुताबिक समय बुक करने की इजाजत देने पर विचार कर रहा है ।
उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने यहां कहा कि इस तरह से, मतदाता अलग अलग समय में बंट जायेंगे और वे लंबी कतारों में लगने से बच सकेंगे । हम यह सुविधा सुबह आठ बजे से शाम तीन बजे के बीच मुहैया करा सकते हैं। सिन्हा ने कहा कि मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक प्रस्ताव है जिसपर चुनाव आयोग काम कर रहा है । सिन्हा चुनाव आयोग के मतदाता शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम के भी प्रभारी हैं ।

लोकसभा चुनावों से ठीक पहले चुनाव आयोग ने मतदान के समय में दो घंटे की बढोत्तरी की थी । अब मतदान का समय उन इलाकों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है जो नक्सलवाद या इस तरह की स्थितियों से प्रभावित नहीं हैं । सिन्हा मतदाता शिक्षा पर मीडिया घरानों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे । उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग मतदाताओं के लिए छपे हुए फोटो वोटर पर्ची को पूरक बनाने के लिए मोबाइल पर्ची और इलेक्ट्रानिक पर्ची लागू करने के बारे में भी सोच रहा है। बूथ स्तर के अधिकारियों द्वारा मतदान के दिन से पहले पंजीकृत मतदाताओं को फोटो युक्त मतदाता पर्ची प्रदान की जाती है । यह शिकायत रहती है कि लोगों को अक्सर यह पर्ची नहीं मिलती ।

No comments:

Post a Comment