Sunday 14 June 2015

सुषमा स्वराज घिरीं, ललित मोदी की मदद के आरोप

टाइम्स नाऊ चैनल के खुलासे से हंगामा,सुषमा ने ट्वीट कर सफाई दी 


नई दिल्लीः मोदी सरकार की एक और महिला मंत्री पर सवाल उठे हैं। स्मृति ईरानी तो हमेशा विवादों में घिरी ही रही हैं लेकिन अब तक साफ छवि वाली रही सुषमा स्वराज को लेकर एक नया विवाद उठ खड़ा हुआ है। उन पर आरोप लगा है कि उन्होंने आईपीएल के विवादित चेयरमैन रहे ललित मोदी की मदद की और वो भी नियमों के खिलाफ जाकर। कांग्रेस ने उनके इस्तीफे की मांग की है। न्यूज चैनल टाइम्स नाऊ के खुलासे के बाद रविवार की सुबह कई ट्वीट करके खुद सुषमा ने माना है कि उन्होंने ललित मोदी की इंग्लैंड से बाहर जाने में मदद की थी, लेकिन उनका दावा है कि ऐसा उन्होंने मानवीय आधार पर किया क्योंकि ललित मोदी की पत्नी बीमार थीं और उनका पुर्तगाल में कैंसर का इलाज होना जरूरी था।
मामला जुलाई 2014 का है जब सुषमा मोदी सरकार में विदेश मंत्री बनी थीं। इस बारे में सुषमा ने रविवार को ट्वीट कर कहा है- 'जुलाई 2014 में ललित मोदी ने मुझे बताया कि उनकी पत्नी की तबीयत खराब थी और 4 अगस्त को उनकी पत्नी की पुतर्गाल में सर्जरी होनी थी। ललित ने मुझसे कहा कि उन्हें अस्पताल में कंसेंट पेपर पर दस्तखत करने के लिए मौजूद रहना है। ललित ने मुझे बताया कि उन्होंने लंदन में ट्रैवल डॉक्युमेंट्स के लिए आवेदन किया है और ब्रिटेन सरकार दस्तावेज देने के लिए तैयार है। मगर यूपीए सरकार के एक सर्कुलर की वजह से वे ऐसा नहीं कर सकते, क्योंकि इससे भारत-ब्रिटेन संबंधों पर असर पड़ेगा।
सुषमा ने कहा-मानवीय पहलू को ध्यान में रखते हुए मैंने ब्रिटिश सांसद कीथ वाज और ब्रिटिश उच्चायुक्त से बात की। मैंने कहा कि ब्रिटिश सरकार को ललित मोदी के आवेदन पर नियमों के तहत विचार करना चाहिए। अगर ब्रिटिश सरकार ललित मोदी को ट्रैवल डॉक्युमेंट्स देती है तो इससे द्विपक्षीय संबंध खराब नहीं होंगे।
इससे पहले ब्रिटेन में लंबे समय से सांसद रहे भारतीय मूल के सांसद कीथ वॉज भी आईपीएल फाउंडर ललित मोदी की मदद करने के मामले में जांच का सामना कर रहे हैं। IBN7 का दावा है कि उसके पास ब्रिटिश सांसद कीथ वाज का खत है जो उन्होंने ललित मोदी की ओर से यूके के इमिग्रेशन अधिकारियों को लिखा था। हालांकि वॉज ने भी किसी गलती से इनकार किया है और कहा है कि वह ललित मोदी के मामले को और मामलों की तरह ही देख रहे थे।
टाइम्स नाऊ का कहना है कि सुषमा स्वराज के पति ललित मोदी से कई मामलों में सहयोग ले रहे थे। जिस तरह से सुषमा ने ललित मोदी की मदद की उससे भारत-ब्रिटेन के संबंध खराब हो सकते हैं। हालांकि सुषमा का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं है और इस देशों के संबंधों से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि सुषमा स्वराज का ललित मोदी की मदद करना एक गंभीर मामला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को इस पर सफाई देनी चाहिए कि उन्हें इस मामले की जानकारी है या नहीं। इस मामले के सामने आने के बाद कांग्रेस ने सुषमा स्वराज के इस्तीफे की मांग की है।







No comments:

Post a Comment