Saturday 20 June 2015

गरीब आईआईटी टॉपर्स की स्मृति ईरानी ने फीस माफ की

अखिलेश, राहुल गांधी व आमिर ने भी की मदद की पेशकश

लखनऊ: आईआईटी की परीक्षा में सूबे का नाम रोशन करने वाले दो गरीब छात्रों की मदद के लिए जैसे होड़ सी लग गई है। मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने इनकी फीस माफ करने का ही ऐलान कर दिया है। प्रदेश की सपा सरकार ने भी सारा खर्च उठाने का ऐलान किया है। मीडिया के जरिये ये खबर ऐसी फैली कि इन दोनों भाइयों के पास राहुल गांधी व आमिर खान जैसी हस्तियों के फोन भी आए। दोनों ने ही उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने की बात कही और कहा कि वे उनकी पूरी मदद की जाएगी। टीवी चैनल भी इन बच्चों के इंटरव्यू प्रसारित करते रहे।
आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में कामयाबी हासिल करने वाले प्रतापगढ़ निवासी मजदूर परिवार के दो छात्रों के दाखिले और शिक्षा के खर्च को लेकर मीडिया में खबरें छपी थीं। प्रतापगढ़ के रेहुआ लालगंज निवासी मजदूर धर्मराज सरोज के बेटों बृजेश और राजू के कठिन परिस्थितियों के बीच आईआईटी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने की मीडिया में आई खबरों के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यह फैसला किया है। राजू तथा बृजेश ने वर्ष 2015 की प्रतिष्ठित आईआईटी प्रवेश परीक्षा में क्रमश: 167वीं तथा 410वीं रैंक हासिल की है। इन छात्रों के पिता धर्मराज सरोज गुजरात के सूरत की एक मिल में मजदूरी करते हैं और उनकी मासिक आय 12 हजार रुपये मात्र है। एक टीवी चैनल के साथ इंटरव्यू में इन बालकों ने बताया कि पांच बच्चों के परिवार का पालन करने के लिए उनके पिता दो-दो साल तक घर नहीं आते थे। उनके पिता की आरजू थी कि बच्चे खूब पढ़ें और तरक्की करें।
अब प्रवेश परीक्षा तो उत्तीर्ण हो गई लेकिन दोनों बच्चों का प्रवेश कराने के लिये उन्हें एक लाख रुपये की जरूरत थी। इस बारे में मीडिया में खबरें छपी थीं। जिसके बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी दोनों मेधावी छात्रों से टेलीफोन पर बात की और उन्हें हर सहायता उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा कि उन सभी लोगों को बधाई, जिन्होंने आईआईटी परीक्षा पास की है। प्रतापगढ के ब्रिजेश और राजू से बात की, जिन्होंने अपनी तमाम कठिनाईयों के बावजूद जबर्दस्त सफलता हासिल की है।





No comments:

Post a Comment