Wednesday 17 June 2015

अमित शाह ने टीम में किए फेरबदल, ओम माथुर यूपी के प्रभारी बनाए

नई दिल्ली: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी में फेरबदल किया है। इसमें कुछ खाली पदों की जगह नई नियुक्ति की है, वहीं दो संगठन सचिवों का प्रमोशन भी कर दिया है। कुछ चर्चित चेहरों को निराशा हाथ लगी है। नए फेरबदल में 3 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, 3 राष्ट्रीय महासचिव ओर 4 राष्ट्रीय मंत्री बनाए हैं।


खास बात है कि नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल होने के लिए 1 साल से लाल बत्ती की बाट जोह रहे पार्टी के चर्चित नेताओं ओम माथुर, श्याम जाजू और अविनाश राय खन्ना को अमित शाह ने अपनी टीम में ले लिया है। तीनों नेताओं को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है। इसके अलावा काफी दिनों से राष्ट्रीय कार्यकारिणी में काम देख रहे मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को आखिरकार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्रीय टीम में शामिल कर ही लिया है।
इस फेरबदल में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा एवं बिहार के सदस्यों को तरजीह दी गई है। कैलाश विजयवर्गीय, अरूण सिंह और अनिल जैन को पार्टी का महासचिव बनाया गया है। बीजेपी अध्यक्ष ने वर्तमान तीन सचिवों को पदोन्नति देते हुए श्याम जाजू को उपाध्यक्ष और अरूण सिंह तथा अनिल जैन को महासचिव का पद सौंपा।
अमित शाह द्वारा नियुक्त किए गए चार नए सचिवों में ओडिशा के नेता सुरेश पुजारी, उत्तर प्रदेश के पार्षद महेन्द्र सिंह, दिल्ली के सांसद महेश गिरि और जम्मू कश्मीर के पार्टी नेता फारूक खान हैं। मुख्तार अब्बास नकवी और बंडारू दत्तात्रेय के केन्द्रीय मंत्री बनने तथा रघुबर दास के झारखंड का मुख्यमंत्री बनने से ये स्थान रिक्त हुए थे।
राजनाथ सिंह के अध्यक्ष रहते महासचिव रहे ओम माथुर को पार्टी का उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया है। पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने से पहले लोकसभा चुनाव के दौरान शाह इस प्रदेश के प्रभारी थे। अविनाश राय खन्ना भी अमित शाह की टीम में शामिल हुए हैं जो जम्मू कश्मीर में भाजपा-पीडीपी सरकार गठित होने तक उस प्रदेश के प्रभारी थे। कैलाश विजयवर्गीज हरियाणा के चुनाव प्रभारी थे, जहां पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने बूते पहली बार बहुमत हासिल किया। विधानसभा चुनाव के समय अनिल जैन हरियाणा मामलों के प्रभारी थे। इसके अलावा जेपी नड्डा, राजीव प्रताप रूडी और राम शंकर कटारिया के मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने से महासचिव के पद रिक्त हुए थे।

No comments:

Post a Comment