Saturday 20 June 2015

हाईटेक बख्तरबंद कार में सफर करेंगे मुकेश अंबानी

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने चेयरमैन और प्रबंध निदेशक की निजी सुरक्षा बढ़ाने के लिये दुनिया की सबसे आधुनिक बख्तरबंद कार खरीदी है।सूत्रों ने बताया मर्सिडीज़ बेंज की इस बख्तरबंद कार का आज मुंबई के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में पंजीकरण कराया गया।
रिलायंस इंडस्ट्रीज की कार लेवल-नौ की प्रतिरोधक क्षमता (वीआर-9) से लैस है। जो कि वर्तमान में उपलब्ध सबसे अधिक प्रतिरोधक क्षमता है। इसे बेंज के जर्मन स्थित सिंडेलिंगेन कारखाने में खासतौर पर तैयार किया गया। इस गाड़ी के बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि देश की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी का चेयरमैन होने के नाते मुकेश अंबानी कंपनी के 28 लाख शेयरधारकों के हितों के संरक्षक हंै। अप्रैल 2013 से ही उनके पास जेड श्रेणी की सुरक्षा है। सुरक्षा अधिकारियों की सलाह पर ही यह कदम उठाया गया है और बख्तरबंद वाहन लिया गया।
दुनियाभर में दिग्गज उद्योगपतियों, राजनेताओं तथा अन्य क्षेत्र के लोगों की उम्दा सुरक्षा व्यवस्था के लिये इस प्रकार के वाहन की मांग बढ़ती जा रही है। यह बात इस तथ्य से साबित होती है रिलायंस इंडस्ट्रीज को 2015 के बख्तरबंद मॉडल एस600 के लिये 57वां नंबर मिला था। इस सप्ताह की शुरुआत में कार के भारत में पहुंचने से पहले कंपनी को इसके लिये आठ महीने इंतजार करना पड़ा। मर्सिडीज बेंज एस 600 का आधार मूल्य 1.5 करोड़ रुपये है। इसके अलावा लेवल-9 के बख्तरबंद वाहन तैयार करने के लिये अलग से जो खर्च आता है उसमें सुरक्षा उपायों पर आयात शुल्क और बीमा तथा अन्य शुल्क लगते हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 2015 माडल एस600 वी-9 बख्तरबंद वाहन भारत में इस तरह का पहला वाहन है। अभिनेता आमिर खान के पास 2014 मॉडल है।





No comments:

Post a Comment