Thursday 18 June 2015

मुस्तफीकुर ने बरपाया कहर, बांग्लादेश की बड़ी जीत

 
मीरपुर: बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफीकुर रहमान ने अपने पदार्पण मैच में आज यहां भारतीय बल्लेबाजों को अपनी कटर से दहशत में डालकर पांच विकेट चटकाये जिससे बांग्लादेश ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 79 रन की बड़ी जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल की। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरने वाले बांग्लादेश ने 49.4 ओवर में 307 रन बनाये जो उसका भारत के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक स्कोर है। बांग्लादेश ने विश्व कप की हार का भी हिसाब चुका लिया। भारतीय टीम 46 ओवर में 228 पर आउट हो गई।
भारत रोहित शर्मा (68 गेंद पर 63) और शिखर धवन (30) से मिली अ'छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा पाया। उसने बीच में 33 रन के अंदर पांच विकेट गंवाये। सुरेश रैना (40) और रविंद्र जडेजा (32) भी कुछ चमत्कार नहीं कर पाये और भारतीय टीम 46 ओवर में 228 रन पर ढेर हो गयी। मुस्तफीकुर ने 50 रन देकर पांच और शाकिब ने 33 रन देकर दो विकेट लिये। मुस्तफीकुर तास्किन अहमद के बाद पदार्पण मैच में पांच विकेट लेने वाले दूसरे बांग्लादेशी गेंदबाज बने। तास्किन ने भी पिछले साल भारत के खिलाफ यह कारनामा किया था।
बांग्लादेश के विकेटकीपर मुशफिकर रहीम ने शुरू में धवन को दो जीवनदान दिये लेकिन बाद में उन्होंने विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन करके पांच कैच लपके और अपनी टीम की भारत पर 30वें मैच में चौथी जीत में अहम योगदान दिया। बांग्लादेश की भारत के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत भी है।
धवन और रोहित ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद पहले विकेट के लिये 95 रन की साझेदारी की। इनमें से विशेषकर धवन भाग्यशाली रहे क्योंकि रहीम ने उन्हें चार गेंद के अंदर दो बार जीवनदान दिया। पहले अवसर पर धवन 13 और फिर 15 रन पर खेल रहे थे। दूसरे मौके पर अंपायर राड टकर ने उंगली उठा दी और जब कैच नहीं लपका गया तो बांग्लादेशी क्षेत्ररक्षकों ने पवेलियन की तरफ लौट रहे धवन को रन आउट करने की कोशिश भी की।
रोहित ने शुरू में मुस्तफीकुर को सबक सिखाने की कोशिश की। उन्होंने इस 19 वर्षीय गेंदबाज पर स्क्वायर लेग पर छक्का जमाया और फिर इसी ओवर में प्वाइंट और कवर पर दो चौके लगाये। रोहित ने 53 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन धवन अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाये। उन्होंने तास्किन अहमद की शार्ट पिच गेंद पर अपर कट करने के प्रयास में आखिर में रहीम को ही कैच थमाया।


बांग्लादेश के खिलाफ इससे पहले उसकी सरजमीं पर हर पारी में कम से कम अर्धशतक जडऩे वाले विराट कोहली आज केवल एक रन बना पाये। तास्किन की शार्ट पिच गेंद पर ढीला शाट खेलना उन्हें महंगा पड़ा जो उनके बल्ले का किनारा लेकर रहीम के दस्तानों में पहुंची। मुस्तफीजुर ने इसके बाद रोहित के रूप में अपना पहला वनडे विकेट लिया और फिर अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेजा। मुस्तफीजुर ने इन दोनों को धीमी कटर पर कैच करवाकर शेर ए बांग्ला नेशनल स्टेडियम पर मौजूद 25000 दर्शकों को रोमांचित कर दिया। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (5) से ऐसे समय में समझबूझ भरी पारी की उम्मीद थी लेकिन 25वें ओवर के बाद गेंद थामने वाले अनुभवी शाकिब अल हसन ने आते ही उन्हें पवेलियन भेज दिया। इस बार रहीम ने विकेट के पीछे खूबसूरत कैच लपका।
इससे पहले टॉप के तीन बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों की मदद से बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां बारिश से प्रभावित उतार चढ़ाव वाली अपनी पारी में 49.4 ओवर में 307 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। बांग्लादेश ने अ'छी शुरूआत के बाद बीच में तीन विकेट गंवा दिये थे लेकिन उसकी टीम ने दिखाया कि वह अब पहले जैसी नहीं है जो दबाव में बिखर जाती थी। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि आखिरी सात ओवरों में पांच विकेट लिये लेकिन वे बांग्लादेश को 300 रन के पार पहुंचने से नहीं रोक पाये।
बांग्लादेश की सलामी जोड़ी तमीम इकबाल (60) और सौम्या सरकार (54) ने पहले विकेट के लिये केवल 13.4 ओवर में 102 रन की साझेदारी करके कप्तान मशरेफी मुर्तजा के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही साबित किया। बीच में बारिश के व्यवधान ने डाला जिसके बाद बांग्लादेश ने 23 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये थे। लेकिन शाकिब (52), शब्बीर रहमान (41) और नासिर हुसैन (34) ने बांग्लादेश को बैकफुट पर नहीं जाने दिया। शाकिब और शब्बीर ने पांचवें विकेट के लिये 83 रन की साझेदारी की।
भारतीय तेज गेंदबाज शुरू में सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करने में नाकाम रहे। ऐसे में सुरेश रैना कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भरोसे पर खरा उतरे। उन्होंने अपने करियर में चौथी बार अपने कोटे के सभी ओवर पूरे किये और दस ओवर में केवल 40 रन दिये। अश्विन हालांकि भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 51 रन देकर तीन विकेट लिये। भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने दो - दो विकेट हासिल किये। बांग्लादेश की सलामी जोड़ी ने गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी जिसमें वह काफी हद तक कामयाब भी रहे। भारतीय टीम इस दौरान पूरी तरह से बैकफुट पर दिखी लेकिन बारिश के कारण बीच में लगभग एक घंटे तक खेल नहीं हो पाया और इसके बाद अचानक कहानी बदलती नजर आयी।

बारिश से पहले सरकार का विकेट गंवाने के बावजूद बांग्लादेश मजबूत स्थिति में दिख रहा लेकिन इसके बाद उसने जल्द ही तीन विकेट गंवा दिये। इनमें तमीम भी शामिल थे जिन्होंने इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों विशेषकर उमेश को खास निशाने पर रखा था। उन्होंने यादव के एक ओवर में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन बटोरे थे। अश्विन ने बांग्लादेश पर यह कहर बरपाया था। बारिश से तमीम की एकाग्रता भंग हो गयी और उन्होंने इसके बाद केवल एक रन जोड़कर अश्विन की गेंद को सीधे लांग आफ पर खड़े रोहित शर्मा के पास पहुंचा दिया। तमीम ने 62 गेंद खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया।
अश्विन ने इसके बाद अपना पदार्पण मैच खेल रहे लिट्टन दास (आठ) को पगबाधा आउट किया तो मुशफिकर रहीम (14) को लंबा शाट खेलने की सजा दी। इससे बांग्लादेश का स्कोर एक विकेट पर 123 रन से तीन विकेट पर 146 रन हो गया। शाकिब और रहमान ने सुनिश्चित किया कि टीम दबाव में नहीं बिखरे और इस बीच कुछ उम्दा शाट लगाकर दर्शकों का भी भरपूर मनोरंजन किया। जडेजा ने रहमान को बोल्ड करके यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद उन्होंने उमेश यादव की गेंद पर शाकिब का कैच भी लपका। बांग्लादेशी आलराउंडर ने बैकवर्ड प्वाइंट पर आसान कैच थमाया। यादव ने फुलटास पर नासिर हुसैन को भी जडेजा के हाथों कैच कराकर अपने गेंदबाजी विश्लेषण में सुधार किया जबकि भुवनेश्वर ने रूबैल हुसैन और तास्किन अहमद तथा मोहित शर्मा ने मुर्तजा (21) के रूप में अपने नाम पर विकेट जोड़ा।

No comments:

Post a Comment