Tuesday 30 June 2015

बांग्लादेशः हमारी बिल्ली हम से ही म्याऊं ?

बांग्लादेशी मीडिया ने बनाया भारतीय टीम का मजाक, बीसीसीआई चुप

भारत की वजह से ही टेस्ट टीम का दर्जा मिला था बांग्लादेश को

नई दिल्लीः बांग्लादेश मीडिया की बुरी तरह से आलोचना हो रही है। भारतीय टीम को वन डे सीरीज में हराने के बाद जिस तरह से वहां के अखबारों ने रिएक्ट किया उसे किसी भी लिहाज से हैल्दी नहीं कहा जा सकता। कुछ भारतीय क्रिकेटरों ने इसकी आलोचना भी की है। हालांकि इस बारे में बीसीसीआई से अपना बात रखने के लिए भी कहा जा सकता है लेकिन किसी भी अधिकारी ने अभी इस तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी है। कहा जा रहा है कि बांग्लादेश ने विश्व कप में भारत के हाथों मिली शर्मनाक हार के बाद जिस तरह से आरोप लगाए थे कि भारत ने मैच फिक्स कराया है, उसी की प्रतिक्रया में वहां की मीडिया ने भारतीय टीम का आपत्तिजनक फोटो प्रकाशित किया है। 

बता दें, क्रिकेट इतिहास में पहली बार वनडे सीरीज में भारत पर जीत दर्ज करने के बाद से ही बांग्लादेश में क्रिकेट फैन्स और मीडिया बेकाबू हैं। वहां की एक मैगजीन ने सारी हदों को पार करते हुए टीम इंडिया के खिलाड़ियों के आंधे मुंडे हुए सिर का पोस्टर जारी किया है। ढाका के एक अंग्रेजी न्यूजपेपर ग्रुप की वीकली हास्य मैगजीन ‘प्रथम आलो रोश आलो’ ने अपने कवर पेज पर एक शर्मनाक पोस्टर छापा है, जिसमें टीम इंडिया के खिलाड़ी आधे गंजे नजर आ रहे हैं।
इस पोस्टर में वनडे सीरीज में बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर को हाथों में कटर लिए दिखाया गया है। उनके सामने धोनी, विराट, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अश्विन, अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जडेजा को दिखाया गया है, जिनके सिर आधे मुंडे हुए हैं। साथ ही इस पोस्टर पर लिखा है, ‘टाइगर स्टेशनरी, मुस्तफिजुर कटर इज अवैलेबल इन स्टेडियम मार्केट, मीरपुर, ढाका। इसे हम प्रयोग कर चुके हैं, आप भी कर सकते हैं।’ इस पोस्टर के जरिए भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में मुस्तफिजुर के प्रदर्शन को जताने की कोशिश की गई है। गौरतलब है कि पहले दो मैचों में 11 विकेट लेकर मुस्तफिजुर ने बांग्लादेश के मैच और सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई थी। मुस्तफिजुर वही बॉलर हैं, जिनका धोनी के साथ भी विवाद हुआ था।
भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद बांग्लादेश में क्रिकेट फैन्स और मीडिया का रवैया असंवेदनशील नजर आ रहा है। मीडिया के एक हिस्से ने फैन्स को और बढ़ावा दिया है। कुछ दिनों पहले ‘द डेली स्टार’ ने अपने एक आर्टिकल में टीम इंडिया की हार और बांग्लादेश की जीत को वर्ल्ड कप क्वार्टर फाइनल की हार का बदला बताया था। बांग्लादेशी मीडिया ने वर्ल्ड कप की उस हार के बाद बीसीसीआई और आईसीसी पर कई आरोप लगाए थे।
यहां ये बात भी जान लेना जरूरी है कि बांग्लादेश के विश्व कप क्रिकेट में खेलने के लिए मान्यता दिलाने में कभी भारतीय क्रिकेट बोर्ड का बहुत बड़ा हाथ था। वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया जब आईसीसी के चेयरमैन बने थे तो बांग्लादेश को टेस्ट टीम का दर्जा मिला था। आज हालत यह है कि बांग्लादेश अपने आपको पाकिस्तान से भी बड़ा प्रतिद्वंद्वी भारत को मानने लगा है। इस मामले में बीसीसीआई पर दबाव बन रहा है कि वह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से अपना विरोध दर्ज कराए।

No comments:

Post a Comment