Tuesday 30 June 2015

एनसीआर में हवाई अड्डे का प्रस्ताव, किसने दी मंजूरी ?

नोएडा सांसद व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने की थी घोषणा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरे हवाई अड्डे का प्रस्ताव विवाद में घिर गया है। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री महेश शर्मा ने परियोजना को हरी झंडी दे दी है जबकि कैबिनेट मंत्री अशोक गजपति राजू ने इसकी अनुमति नहीं दी है। आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि सवाल अब यह पूछे जा रहे हैं कि क्या इतना महत्वपूर्ण फैसला कोई कनिष्ठ मंत्री ले सकता है।
सूत्रों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, इस तरह के प्रस्ताव को कैबिनेट मंत्री से हरी झंडी मिलनी चाहिए क्योंकि वह मंत्रालय का पूरा प्रभारी है। हालांकि, कैबिनेट मंत्री की अनुपस्थिति में कनिष्ठ मंत्री ने प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। इसलिए, फैसले का सवालों के घेरे में आना लाजिमी है। मंत्रालय के एक शीर्ष सूत्र ने हालांकि बताया कि उन्हें शर्मा से कोई स्पष्टीकरण मांगे जाने की जानकारी नहीं है।
शर्मा ने 25 जून को एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद घोषणा की, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जिस प्रस्ताव को हरी झंडी दी है उसे शीघ्र मंत्रिमंडल के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। इस बैठक में नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे, एयर इंडिया के सीएमडी रोहित नंदन, पवन हंस में उनके समकक्ष बी पी शर्मा, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष आर के श्रीवास्तव और उड्डयन नियामक डीजीसीए के अध्यक्ष एम सत्यवती ने हिस्सा लिया था। शर्मा ने अपने संसदीय क्षेत्र गौतम बुद्ध नगर में जेवर को नयी परियोजना के लिए आदर्श स्थान बताया था। उन्होंने कहा था कि वहां तकरीबन 2000 एकड़ खाली जमीन है लेकिन अन्य संभावनाओं की भी पड़ताल की जा रही है।

No comments:

Post a Comment