Tuesday 23 June 2015

कश्मीर में पत्रकार से मारपीट के खिलाफ मीडियाकर्मियों का प्रदर्शन

राज्य के मंत्री गुलाम नबी लोन के सुरक्षाकर्मियों ने की थी मारपीट

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के कृषि मंत्री गुलाम नबी लोन के सुरक्षाकर्मियों द्वारा एक वरिष्ठ पत्रकार के साथ कथित तौर पर मारपीट किए जाने के खिलाफ आज कश्मीर घाटी में पत्रकारों ने प्रदर्शन किया।विभिन्न स्थानीय और राष्ट्रीय मीडिया घरानों के दर्जनों पत्रकारों ने यहां प्रेस कालोनी के पास प्रर्दशन किया। वे एक प्रमुख स्थानीय अंग्रेजी दैनिक के पत्रकार जावेद मलिक के साथ मंत्री के कुछ सुरक्षाकर्मियों द्वारा मारपीट का विरोध कर रहे थे।
पत्रकारों ने आरेापी के खिलाफ कार्रवाई तथा मंत्री के इस्तीफे की मांग की। पत्रकारों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं जिनमें जावेद मलिक के साथ एकजुटता प्रदर्शित की गयी थी। तख्तियों पर वीआईपी संस्कृति खत्म हो और मुख्यमंत्री अपनी चुप्पी तोड़ें जैसे नारे लिखे हुए थे। लंगाटे के निर्दलीय विधायक शेख अब्दुल रशीद, व्यापारिक संगठन कश्मीर इकोनोमिक एलायंस और कुछ अलगाववादी समूहों ने पत्रकारों का समर्थन किया। उन लोगों ने व्यावसायिक केंद्र लाल चौक में शांतिपूर्वक धरना भी दिया।
मलिक ने कल आरोप लगाया था कि सुरक्षाकर्मियों में से एक ने उनकी पत्नी को इंगित कर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी और इसका विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की गयी। मलिक ने कहा, मैं कल अपनी पत्नी के साथ स्थानीय बाजार से सब्जियां खरीदने गया था। उसी दौरान मंत्री का काफिला बाग-ए-महताब में लगातार हार्न बजाने लगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने हटने में पूरी जल्दबाजी की ताकि काफिला गुजर जाए। उन्होंने आरोप लगाया कि लोन के कुछ सुरक्षाकर्मी भी एक वाहन में सवार थे और उन लोगों ने काफिले को रास्ता देने में कथित देरी को लेकर बहस की।
पत्रकार ने कहा, जब वे लोग जा रहे थे, सुरक्षाकर्मियों में से एक ने मेरी पत्नी के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की। मैं मंत्री के काफिले के पीछे दौड़ा और मैं चाहता था कि उन्हें इसकी जानकारी दी जाए। उन्होंने दावा किया कि जब वे लोन की गाड़ी की ओर जा रहे थे ताकि मामले से उन्हें अवगत करा सकें, सुरक्षाकर्मियों ने उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। मलिक ने कहा, सुरक्षाकर्मी इतने अशिष्ट थे। मेरी पत्नी के अनुरोध करने के बाद भी वे लोग मेरे साथ मारपीट करते रहे।

No comments:

Post a Comment