Saturday 13 June 2015

फिल्म ‘मिस टनकपुर हाजिर हो’ को लेकर खाप पंचायतों में नाराजगी क्यों ?

पत्रकार व निर्देशक विनोद कापड़ी
वेस्ट यूपी में रिलीज न होने देने की चेतावनी दी 

नई दिल्ली/मुजफ्फरनगर: पूर्व पत्रकार और अब फिल्म निर्देशक बन चुके विनोद कापड़ी की फिल्म मिस टनकपुर हाजिर हो को लेकर वेस्ट यूपी में विरोध जारी है। कहा जा रहा है कि इसमें खाप पंचायतों का मजाक उड़ाया गया है। वेस्ट यूपी के चर्चित जिले मुजफ्फरनगर में तो इसे लेकर खासतौर से प्रतिक्रया हो रही है। यहां के खतौली कस्बे के आसपास के गांवों में इसके खिलाफ बैठकें हो रही हैं। जाटों की अहलावत खाप ने तो फरमान जारी कर दिया है कि जो भी निर्देशक का सिर कलम करके लाएगा उसे 51 भैंसें इनाम में दी जाएंगी। 

यही नहीं अन्य खापें भी फिल्म के विरोध खड़ी हो गई हैं। चौधरियों ने कहा कि फिल्म का प्रदर्शन नहीं रोका गया तो सिनेमाघरों में आग लगा दी जाएगी। मुजफ्फरनगर में ग्लिट्ज सिनेमा में इसका प्रदर्शन संभावित हैं। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भी फिल्म में खाप पंचायतों पर किए गए कटाक्ष को चौधरियों की तौहीन बताया है। बता दें, 26 जून को ये फिल्म देशभर में रिलीज होने जा रही है। प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म की कहानी में खाप पंचायतों के रोल पर ऐतराज किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि फिल्म भैंस के बलात्कार के मामले पर केंद्रित है। 

फिल्म में बालीवुड के कई प्रमुख कलाकारों ने भूमिका निभाई है। खास बात ये है कि कुछ दिन पहले मेगा स्टार अमिताभ बच्चन ने अपने टि्वटर हैंडल से इस फिल्म के ट्रेलर को जारी किया था। बच्चन का कहना था कि कुछ पत्रकार दोस्तों के कहने पर उन्होंने ऐसा किया था। विनोद कापड़ी कई मीडिया हाउसों से जुड़े रहे हैं। इसके अलावा,हाल ही में खतौली (मुजफ्फरनगर) के भैंसी गांव में अहलावत खाप की पंचायत में फैसला सुनाया गया कि फिल्म निर्देशक का सिर कलम करने वाले को 51 भैंस ईनाम में दी जाएंगी। जानसठ क्षेत्र के राजपुर गांव में मेहंदियान खाप की पंचायत संजीव प्रधान की अध्यक्षता में हुई, जिसमें चेतावनी दी गई कि यदि फिल्म की रिलीज नहीं रोकी गई तो सिनेमाघरों में आग लगा दी जाएगी। खाप पंचायतों का अपमान सहन नहीं किया जाएगा। 

भारतीय किसान यूनियन (स्व.चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत द्वारा स्थापित) के मुख्यालय सिसौली में फिल्म को लेकर विरोध तेज हो गया है। चौधरियों ने मामले को बालियान खाप के मुखिया चौधरी नरेश टिकैत के समक्ष भी उठाया है। इस मामले में भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि संचार माध्यमों पर मिस टनकपुर फिल्म की जो जानकारियां मिली हैं, उसमें खाप पंचायतों के अपमान की बात साफतौर पर सामने आ रही है।  इसके खिलाफ अहलावत खाप के चौधरियों ने तो कोर्ट जाने की तैयारी कर ली है। खाप के चौधरी गजेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार और सेंसर बोर्ड तत्काल फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाए।





No comments:

Post a Comment