Wednesday 24 June 2015

तीसरा मैच जीतकर भारत ने लाज बचाई, 77 रन से जीत दर्ज की


मीरपुरः ओपनर शिखर धवन और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले भारत ने तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 77 रन की बड़ी जीत दर्ज करके तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बांग्लदेश के मंसूबों पर पानी फेर दिया।
धवन ने 73 गेंद पर दस चौकों की मदद से 75 रन बनाए जबकि धौनी ने 77 गेंदों पर 69 रन की पारी खेली। भारतीय कप्तान ने अंबाती रायुडु (49 गेंद पर 44 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। सुरेश रैना ने आखिर में 21 गेंद पर 38 रन बनाकर पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले भारत का स्कोर छह विकेट पर 317 रन तक पहुंचाया।
बांग्लादेश की टीम बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में दबाव में आ गई। ऐसे में नियमित अंतराल में विकेट गंवाने से उसकी परेशानी और बढ़ गई और पूरी टीम 47 ओवर में 240 रन पर आउट हो गई। शब्बीर रहमान (43), सौम्या सरकार (40), लिटटन दास (34), नासिर हुसैन (32) आदि ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वे दबाव में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। रैना भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 45 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि धवल कुलकर्णी और रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट हासिल किए।
इस हार से बांग्लादेश का अपनी सरजमीं पर लगातार दस जीत करने के अभियान पर भी विराम लग गया। उसने पहले दो मैच जीतकर सीरीज पहले ही नाम पर कर दी थी। इन दोनों मैचों के नायक मुस्तफीजुर रहमान रहे लेकिन आज वह 57 रन देकर दो विकेट ही ले पाये। उन्होंने सीरीज में कुल 13 विकेट हासिल किए।
धवन ने 73 गेंद पर दस चौकों की मदद से 75 रन बनाए जबकि धौनी ने 77 गेंदों पर 69 रन की पारी खेली। भारतीय कप्तान ने अंबाती रायुडु (49 गेंद पर 44 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। सुरेश रैना ने आखिर में 21 गेंद पर 38 रन की पारी खेली। पिछले दो मैचों बांग्लादेश की जीत के नायक रहे मुस्तफीजुर रहमान ने 57 रन देकर दो जबकि कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने 76 रन देकर तीन विकेट लिए। मुस्तफीजुर ने इस तरह से सीरीज में 13 विकेट हासिल किए।
बादल छाए रहने के कारण बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। पिच में हल्की दरारें और वह धीमा खेल रही थी लेकिन भारतीय सलामी जोड़ी को शुरू में बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों के सामने जूझना पड़ा। विशेषकर मुर्तजा ने अपनी शार्ट पिच गेंदों से धवन को परेशान किया।
मुस्तफीजुर की बाएं हाथ से की गई कटर के सामने भारतीय बल्लेबाज सतर्क दिखे। उनका उद्देश्य स्पष्ट था शुरू में विकेट बचाए रखना। मुस्तफीजुर ने हालांकि उनकी मंशा पूरी नहीं होने दी। रोहित (29) ने बाएं हाथ के स्पिनर अराफात सनी का छक्का जड़कर स्वागत किया लेकिन मुस्तफीजुर पर हावी होना उन्हें महंगा पड़ा। वह ढीला शाट खेल गये और विकेट के पीछे कैच दे बैठे। सीरीज में तीसरी बार मुस्तफीजुर ने रोहित को अपना शिकार बनाया।
भारतीय बल्लेबाजों ने इसके बाद सतर्कता बरती और केवल ढीली गेंदों को निशाना बनाया, लेकिन रन गति धीमी पड़ने से उन पर दबाव था। विराट कोहली (35 गेंद पर 25 रन) ऐसे में शाकिब अल हसन की गेंद पर स्लाग स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए जिससे धवन के साथ उनकी 75 रन की साझेदारी भी टूट गई। इस सीरीज से पहले बांग्लादेश की सरजमीं पर प्रत्येक मैच में कम से अर्धशतक जड़ने वाले कोहली ने इस बार तीन मैचों में केवल 49 रन बनाए।
धौनी फिर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे। उन्होंने नासिर हुसैन की दो ढीली गेंदों को चौके और छक्के लिए भेजा, लेकिन तभी धवन आउट हो गए। मुर्तजा ने उन्हें आउट किया लेकिन इसका श्रेय नासिर हुसैन को जाता है जिन्होंने मिडविकेट पर बेहतरीन कैच लपका।
पहले दो मैचों में बल्लेबाजी पावरप्ले और मुस्तफीजुर का दूसरा स्पैल भारत के लिए घातक साबित हुआ था। आज पावरप्ले में भले ही 29 रन बने लेकिन कोई विकेट नहीं गिरा। मुस्तफीजुर ने दूसरे स्पैल में दो ओवर किए और आठ रन दिए लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिला।
धौनी ने इस बीच चौथे नंबर पर खेलते हुए 1000 रन पूरे किए। इसके कुछ देर बाद उन्होंने अपना 59वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। रायुडु का हालांकि भाग्य ने साथ नहीं दिया। जब वह मजबूती से अर्धशतक की तरफ से बढ़ रहे थे तब अंपायर ने उन्हें मुर्तजा की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट दे दिया। रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद ने बल्ले को स्पर्श नहीं किया था। रायुडु अंपायर के फैसले से नाराज भी दिखे।
मुर्तजा ने अगले ओवर में धीमी लेग कटर से धौनी को चकमा दिया और वह मिडविकेट पर खड़े मुस्तफीजुर को कैच दे बैठे। भारतीय कप्तान की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है।
रैना और स्टुअर्ट बिन्नी (नाबाद 17) ने टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। मुस्तफीजुर ने रैना को बोल्ड आउट करके अपना दूसरा विकेट लिया। अक्षर पटेल दस रन बनाकर नाबाद रहे।

No comments:

Post a Comment